Sunday, August 6, 2017

आलिया के करियर को यहाँ से देखिए

- हेमंत पाल 

    आईफा अवॉर्ड्स को बॉलीवुड का ऑस्कर माना जा सकता है। अन्य अवार्ड्स शो के मुकाबले आईफा को ज्यादा सही और निष्पक्ष मूल्यांकन समझा जाता है। इस नजरिए से देखा जाए तो इस बार हुए 18वें आईफा अवार्ड्स में आलिया भट्ट को 'उड़ता पंजाब' में बेहतरीन एक्टिंग अवॉर्ड्स के लिए चुना जाना इस अभिनेत्री के सुनहरे भविष्य का संकेत है। सिर्फ छह साल के करियर में 24 साल की इस अभिनेत्री ने अपने समकालीन कई बड़ी अभिनेत्रियों को मीलों पीछे छोड़ दिया। 'उड़ता पंजाब' के अलावा 'डियर जिंदगी' और 'हाई वे' में आलिया ने जिस तरह के चुनौतीपूर्ण किरदार निभाए हैं उन्हें आसान नहीं कहा जा सकता।      आलिया भट्ट की 'डियर जिंदगी' उन फिल्मों में से है जिससे इस अभिनय की इस नई पौध को अंकुरित होते हुए देखा जा सकता है। इस फिल्म में बहुत अच्छा बिजनेस तो नहीं किया, लेकिन ये पूरी तरह आलिया भट्ट की फिल्म हहि जा सकती है। इस फिल्म में कोई रोमांटिक कहानी नहीं है और न कोई ऐसे फॉर्मूले हैं, जो फिल्म को आगे बढ़ाएं। लेकिन, फिर भी फिल्म ने दर्शकों को इसलिए बांधकर रखा कि इसमें आलिया ने श्रेष्ठ अभिनय किया है। गौरी शिंदे ने जब आलिया को फिल्म में कायरा के किरदार के लिए चुना होगा, तब क्या सोचा होगा, ये गौरी शिंदे के बारे में सोचने वाली बात है! नए ज़माने की इस अभिनेत्री ने बेहतरीन अभिनय किया है। आलिया को 'उड़ता पंजाब' के लिए आईफा अवार्ड्स जरूर मिला, पर 'उड़ता पंजाब' में बहुत कुछ ऐसा है जो फ़िल्मी फार्मूला है, जबकि आलिया को यदि किसी फिल्म के लिए याद किया जाना चाहिए तो वो है 'डियर जिंदगी।'      
  आलिया ने अपनी एक्टिंग से आलिया ने साबित कर दिया की वो केवल क्यूट नहीं, बल्कि सम्पूर्ण अभिनेत्री हैं। आलिया ने जब इंडस्ट्री में कदम रखा, तब उनका मुकाबला करीना कपूर, कैटरीना कैफ़ जैसी ऐक्ट्रेस से था। आलिया ने अच्छी फिल्में चुनी और ख़ुद को साबित भी किया। अभिनेत्री के तौर पर आलिया की पहली फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर थी' लेकिन फिल्म 'संघर्ष' में आलिया ने प्रीति ज़िंटा के बचपन का किरदार भी निभाया था। आलिया का आत्मविश्वास इस बात से नजर आता है कि उन्हें अपनी फिल्में हिट कराने के लिए किसी सुपरस्टार की जरूरत नहीं जान है। इसी आत्मविश्वास का नतीजा है कि आलिया को गंभीर फिल्मकार मेघना गुलजार ने अपनी फिल्म 'राजी' के लिए चुना है। 
     बॉलीवुड की नई पीढ़ी और फ्रेश टैलेंट्स में जो नाम सबसे पहले लिया जाता है वो आलिया ही है। अपनी पहली फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' से अपना करियर शुरू करने वाली आलिया ने अपने चंद साल के करियर में और 23 साल के उम्र में वो ऊंचाई पाई, जो पाने में कलाकारों की पूरी जिंदगी निकल जाती है। भले ही 'उड़ता पंजाब' को विवादों के बाद भी सफलता नहीं मिली हो, पर फिल्म में बिना मेकअप वाली आलिया के काम को दर्शकों ने जमकर सराहा! 'हाइवे' में भी इस एक्ट्रेस ने अपह्त का किरदार निभाया था, जो उसी से प्यार करने लगती है, जो उसका अपहरण करता है। ये आलिया की दूसरी ही फिल्म थी। लेकिन, वे तारीफ की हकदार बनी हैं। उन्होंने अपने हिस्से का काम बखूबी से किया था। 
   बॉलीवुड के सबसे आधुनिक और खुलेपन के विचारों वाले महेश भट्ट परिवार की इस बेटी को अभिनय विरासत में मिला है। यही कारण है कि इस परिवार के सभी बच्चे भी अपने आपमें अलग हैं। आलिया का आइडिया है कि उन पर व उनकी दोनों बहनों की जिंदगी पर आधारित फिल्म बनना चाहिए। यदि तीनों भट्ट बहनों पर फिल्म बनाई जाए, तो यह बहुत बढिय़ा कहानी होगी। वे, शाहीन और पूजा बिल्कुल अलग-अलग शख्सियत हैं। ऐसे में जब हमें मिलाया जाएगा, तो यह बहुत मजेदार होगा। फिल्म की शैली ड्रामा व हास्य वाली होगी। खैर, ये तो हाइपोथीटिकल बात है, पर 'डियर जिंदगी' को जब भी याद किया गया, उसका कारण गौरी शिंदे का डायरेक्शन या शाहरुख़ खान भले न हों, आलिया भट्ट का अभिनय जरूर होगा। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि नए ज़माने की एक्ट्रेस में आलिया का जवाब नहीं! अभी तक अालिया भट्ट को ग्लैमरस रोल के अलावा हाइवे, उड़ता पंजाब में अभिनय के लिए जाना जाता है। लेकिन, इस अभिनेत्री ने साबित कर दिया कि अभिनय के मामले में वे किसी से कम नहीं।
----------------------------------------------------------------------

No comments: