Tuesday, March 5, 2024

सिंधिया और शिवराज अपनी पुरानी सीटों से दिल्ली जाएंगे!

- हेमंत पाल 
  
    विधानसभा चुनाव की तरह ही भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए भी ज्यादातर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। भाजपा की पहली लिस्ट में 29 सीटों में से 24 उम्मीदवारों के नाम है। अभी 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा को रोक दिया गया। ये सीटें हैं इंदौर, उज्जैन, धार छिंदवाड़ा और बालाघाट। माना जा रहा है कि यहां चेहरों में बदलाव होगा। चौंकाने वाला नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराजसिंह चौहान का रहा, जिन्हें क्रमशः गुना और विदिशा सीट से सिंधिया को मैदान में उतारा गया। ये दोनों नेता पहले इन्हीं लोकसभा सीटों से सांसद रहे हैं। दोनों नेताओं की राजनीतिक शुरुआत भी यहीं से हुई थी। विधानसभा चुनाव हारे दो सांसदों फग्गन सिंह कुलस्ते और गणेश सिंह को फिर लोकसभा में उम्मीदवार बनाया गया है। घोषित 24 सीटों में 11 नए चेहरे हैं।6 मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए।   
      2019 के लोकसभा चुनावों में 29 में से 28 जगह भाजपा ने जीत दर्ज की थी। छिंदवाड़ा अकेली सीट थी, जहां से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव जीते थे। गुना से पिछला चुनाव ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के टिकट पर हार गए थे। उन्हें हराने वाले भाजपा के केपी यादव का टिकट इस बार काटकर पार्टी ने फिर सिंधिया को मौका दिया। वैसे भी गुना सीट सिंधिया परिवार की पुश्तैनी सीट रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया खुद भी इस सीट पर तीन बार सांसद रहे। वे कुछ महीनों से जिस तरह गुना में सक्रियता दिखा रहे थे, तय माना जा रहा था कि वे यहां से चुनाव लड़ेंगे। शिवराज सिंह चौहान को विदिशा लोकसभा से उम्मीदवार बनाने के लिए यहां से सांसद रमाकांत भार्गव को किनारे कर दिया गया। इसका सीधा इशारा है कि शिवराज सिंह अब प्रदेश की राजनीति से हटकर केंद्र की राजनीति करेंगे। 
      जिन 6 सांसदों के टिकट काटे गए वे हैं विदिशा से रमाकांत भार्गव, गुना से केपी यादव, भोपाल से प्रज्ञा ठाकुर, रतलाम-झाबुआ सीट से जीएस डामोर, सागर से राजबहादुर सिंह और ग्वालियर से विवेक शेजवलकर। इस लिस्ट में 5 ऐसे भी उम्मीदवार हैं, जो विधानसभा चुनाव नहीं जीत सके थे, पर उन्हें लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया। इनमें फग्गन सिंह कुलस्ते और गणेश सिंह के अलावा भारत सिंह कुशवाह, आलोक शर्मा और राहुल लोधी हैं जिन्हें इस बार विधानसभा का टिकट नहीं दिया था और दमोह से वे उपचुनाव हार गए थे।   
     घोषित 24 सीटों में 13 सांसदों को फिर टिकट मिला, जबकि 11 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया गया। जिन पांच सांसदों ने विधानसभा का चुनाव जीता था, उन सीटों पर सभी नए चेहरे उतारे गए। इसी तरह 6 सांसदों के टिकट काटे गए और इस तरह ये संख्या 11 हुई। जिन 5 सीटों के लिए अभी टिकट की घोषणा नहीं हुई, वहां भी कयास लगाए जा रहे  कि यहां भी नए चेहरों को मौका दिया जाएगा। यदि यह हुआ तो 29 में से 16 नए चेहरे होंगे जो आधे से ज्यादा हैं।   
     भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा फिर खजुराहो से ही चुनाव लड़ेंगे। विधानसभा चुनाव हारे केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मंडला और गणेश सिंह को सतना से फिर उम्मीदवारी दी गई। विधानसभा का चुनाव हारे उमा भारती के भतीजे राहुल लोधी को दमोह से लोकसभा का टिकट दिया गया। मध्य प्रदेश में भाजपा ने इंदौर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, धार और उज्जैन सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए। अनुमान है कि इन सीटों पर मौजूदा सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों को मौका दिया जाएगा।   
    जातीय समीकरण के नजरिए से देखा जाए तो 24 उम्मीदवारों की इस सूची में संतुलन बनाकर रखा गया है। खास बात यह कि 8 सामान्य सीटों में से सबसे ज्यादा 5 टिकट ब्राह्मणों को दिए गए। जबकि, एक टिकट क्षत्रिय समाज के शिवमंगल सिंह तोमर को मुरैना से वैश्य समाज के सुधीर गुप्ता को मंदसौर-नीमच से टिकट दिया गया और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट दिया। ब्राह्मण समाज के जिन 5 नेताओं को उम्मीदवार बनाया गया वे हैं वीडी शर्मा (खजुराहो), जनार्दन मिश्रा (रीवा) , डॉ राजेश मिश्रा (सीधी), आशीष दुबे (जबलपुर) और आलोक शर्मा (भोपाल) को मैदान में उतारा गया। माना जा रहा है कि भाजपा उम्मीदवारों की सूची में कांग्रेस की जातीय जनगणना की मांग का जवाब दिया है। अब देखना है कि जातीय जनगणना को मुद्दा बनाने वाली कांग्रेस की सूची में किस समाज को कितना प्रतिनिधित्व दिया जाता है।
    पहली लिस्ट में एससी और एसटी के आठ उम्मीदवार हैं। इसमें अनुसूचित जाति के 3 और अनुसूचित जनजाति के 5 उम्मीदवार हैं। भाजपा ने ओबीसी के 9 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। ये हैं भारत सिंह कुशवाह (ग्वालियर), लता वानखेड़े (सागर), राहुल लोधी (दमोह), गणेश सिंह (सतना), दर्शन सिंह चौधरी (होशंगाबाद), शिवराज सिंह चौहान (विदिशा), रोडमल नागर (शाजापुर), ज्ञानेश्वर पाटिल (खंडवा) हैं। भाजपा की सूची में 4 महिला उम्मीदवारों को भी टिकट दिया गया। ये हैं लता वानखेड़े (सागर), हिमाद्रि सिंह (शहडोल), अनीता चौहान (झाबुआ-रतलाम) और संध्या रॉय (भिंड) हैं।     
--------------------------------------------------------------------------------------------------------

No comments: