Sunday, November 20, 2016

एक हिट के बाद कहाँ गुम हुए सितारे?


हेमंत पाल 

  सिनेमा के परदे पर हर शुक्रवार एक नया सितारा जन्म लेता है। लेकिन, कुछ सितारे परदे की चमक बनते हैं तो कुछ टिमटिमाकर लुप्त हो जाते हैं। सिनेमा इतिहास में ऐसे नामों को कमी नहीं है, जो पहली फिल्म आते ही रातों रात स्टार बन गए! सफलता ने उन्हें आसमान पर पहुंचा दिया था! लेकिन, उनकी किस्मत में शायद हमेशा चमकना नहीं लिखा था। बॉलीवुड के 'वन फिल्म वंडर' सितारे आज भी आ रहे हैं! पीछे पलटकर देखें तो ऐसे कलाकारों की कमी। जब तक सिनेमा की ये दुनिया है स्टार का जान लेना और लुप्त होने का क्रम जारी रहेगा।   
  सलमान खान जैसे बड़े कलाकार के साथ ‘मैंने प्यार किया’ में नजर आईं भाग्यश्री को अपनी पहली ही फिल्म से बहुत लोकप्रियता मिली। पहली ही फिल्म से भाग्यश्री ने दर्शकों के दिलों पर राज कर लिया। लेकिन, सफलता का नशा जल्दी उतर गया। उन्होंने शादी कर ली और अपने आप ही इंडस्ट्री से दूर हो गई! ऐसी ही एक्ट्रेस मंदाकिनी का जन्म हुआ राजकपूर की फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' से! उनकी पहली फिल्म ने मंदाकिनी को आसमान पर पहुंचा दिया! लेकिन, बाद की फिल्मों में कमाल नहीं कर सकीं। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से रिश्तों के लेकर मंदाकिनी का करियर भी विवादस्पद रहा। ऐसा ही एक नाम है भूमिका चावला! 'तेरे नाम' में सलमान के साथ परदे पर उतरी इस साधारण चेहरे वाली हीरोइन ने दर्शकों दीवाना बना दिया था। लेकिन, भूमिका ने जल्द ही दक्षिण की और रुख कर लिया और बॉलीवुड से दूरी बना ली। सालों बाद वे एमएस धोनी पर बनी बायोपिक में धोनी की बहन के रोल में नजर आईं!
  याद किया जाए तो ऐसे सैकड़ों नाम सामने आएंगे, जिन्हें दर्शकों ने पहले तो सिर पर बैठाया, पर फिर ऐसा उतार फैंका कि पलटकर देखा भी नहीं! किम शर्मा भी ऐसे ही चर्चित नामों में से एक थी। किम ने ‘डर’ और ‘मोहब्बतें’ जैसी हिट फ़िल्में दी! आज यह एक्ट्रेस कहाँ है, किसी को पता नहीं! पिछले दशक में ऐसा सबसे चर्चित नाम रहा ग्रेसी सिंह! आमिर खान के साथ 'लगान' से धमाकेदार इंट्री करने वाली ग्रेसी उसके बाद से ही लुप्त हो गई! वे 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में भी थीं! यह फिल्म हिट तो हुई, लेकिन ग्रेसी की चर्चा नहीं हुई। वे 'अरमान और मुस्कान' में नजर जरूर आईं, पर फिल्में ही बेअसर रही। सलमान खान के साथ 'सनम बेवफा' में दिखाई दी चांदनी भी लुप्त होने वाले नामों में से एक है। उनके खाते में 'सनम बेवफा' पहली और आखिरी फिल्म साबित हुई। सलमान के ही साथ स्नेहा उलाल का भी 'लकी' में उदय हुआ था। उसके चेहरे पर ऐश्वर्या की झलक देखी गई थी! बाद में हॉरर फिल्म 'क्लिक' में भी उन्होंने काम किया। लेकिन, स्नेहा अपने करियर को आगे नहीं बढ़ा पाई! 
  महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट ने 'डैडी' से अपनी शुरुआत की। पूजा 'दिल है कि मानता नहीं' में आमिर खान के साथ नज़र आई! इसके बाद संजय दत्त के साथ 'सड़क' में उनकी अदाकारी की तारीफ हुई। लेकिन, वे निर्देशक बन गईं और ऐक्टिंग छोड़ दी। प्रसिद्द फिल्मकार शेखर कपूर की पत्नी सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने भी शुरुवाती लोकप्रियता के बाद पहचान खो दी। टीवी की दुनिया से आईं सुचित्रा ने के खाते में बहुत ज्यादा फिल्में नहीं हैं। शिल्पा शेट्टी बहन शमिता शेट्टी भी अपनी बहन की तरह बॉलीवुड पर छा जाना चाहती थीं। लेकिन, शमिता का जादू नहीं चला! ऐसा ही काजोल की बहन तनीषा मुखर्जी के साथ हुआ! ममता कुलकर्णी ने क्रांतिवीर, करन अर्जुन और सबसे बड़ा खिलाड़ी जैसी हिट फिल्में दीं। लेकिन, बाद में वे विवादों में आ गई। आयशा जुल्का का नाम भी दर्शक भूले नहीं है। खिलाड़ी, जो जीता वहीं सिकंदर जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। लेकिन वे अपने करियर को सही दिशा देने में नाकाम रहीं। दीपा शाही ने फिल्म 'हम' में भाभी की भूमिका निभाई। इसके बाद फिल्म 'माया मेमसाहब' में शाहरुख खान के साथ बोल्ड सीन देकर सबको चौंका दिया था, आज लोग उनका नाम तक भूल चुके हैं। अमिताभ के साथ 'हम' के लोकप्रिय गाने जुम्मा चुम्मा दे दे पर थिरकने वाली किमी काटकर भी इस फिल्म की सफलता को भुनाने में असफल रही। 
  ये स्थिति सिर्फ हीरोइनों के साथ ही नहीं रही, कई हीरो भी  चमक दिखाकर गायब हुए हैं। राहुल रॉय की पहली फ़िल्म ‘आशिकी’ ने कामयाबी के रिकार्ड तोड़ दिए थे। लेकिन, यह अभिनेता आज गुमनामी की दुनिया में कहीं खो गए। राहुल 'बिग बॉस' के पहले सीजन के भी विजेता भी रहे! अपने वक़्त के सुपरहिट हीरो राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव ने जब 'लव स्टोरी' से सेलुलाइड की दुनिया में कदम रखा तो रातों-रात स्टार बन गए। उन्हें भविष्य का राजेश खन्ना कहा गया, लेकिन कुमार गौरव इस सफलता को बचाकर नहीं रख पाए और इंडस्ट्री से गायब हो गए। ऐसा ही एक एक्टर दीपक तिजोरी  जिसने आशिकी, कभी हां कभी ना, जो जीता वहीं सिकंदर जैसी फिल्मों से नाम कमाया। तिजोरी के निगेटिव रोल की भी सराहना की गई। आज दीपक तिजोरी का कोई अता-पता नहीं है। सुभाष घई खोज कहे जाने वाले विवेक मुशरान ने 'सौदागर' जैसी हिट फिल्म में काम किया। लेकिन, बाद की फिल्में सफल नहीं रही। उन्होंने छोटे पर्दे का भी रुख किया। मणिरत्नम की फिल्म 'रोजा' और 'बांबे' जैसी फिल्म में काम कर चुके अभिनेता अरविंद स्वामी तो फिल्मों से ही दूर हो गए। ये सूची पूरी नहीं हुई, जितने शुक्रवार आते हैं, एक नया नाम जुड़ता जाता है।  
-------------------------------------------

No comments: