Sunday, September 10, 2017

बड़ी फिल्मों के लिए दुःखदाई साल!

- हेमंत पाल 

  जब साल शुरू होता है तो बॉलीवुड के फिल्मकार और कलाकार कामना करते हैं कि नया साल बहुत अच्छा बीते! उनकी जो भी फ़िल्में रिलीज हो वो अच्छा कारोबार करे। लेकिन, हर फिल्म तो हिट होती नहीं। सालभर में करीब साढ़े तीन सौ से चार सौ हिंदी फ़िल्में बनती है पर आधी तो परदे का मुँह भी नहीं देख पाती। साल के 8 महीने निकल गए। रिलीज हुई फिल्मों पर नजर दौड़ाएं, तो बहुत ज्यादा आशा नहीं बंधती! चंद फिल्मों को छोड़ दें, तो अधिकांश फ़िल्में दर्शकों को लुभा नहीं सकी। जो फ़िल्में चलीं तो उन्होंने कमाई के रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। इस नजरिए से या तो फ़िल्में सुपर हिट रही या सुपर फ्लॉप!
  'बाहुबली-2' के अलावा भी कुछ ऐसी फ़िल्में हैं जिन्होंने कमाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ी! रितिक रोशन की फिल्म 'काबिल' को साल की बड़ी हिट में गिना जा सकता है। कलेक्शन में भले ही ये फिल्म शाहरूख खान की 'रईस' से पीछे हो, लेकिन मुनाफे के मामले में 'रईस' से काफी आगे निकली। अक्षय कुमार की 'जॉली एलएलबी-2' भी हिट फिल्मों में से एक है। लेकिन, इन सबके के बीच कुछ फ़िल्में ऐसी रही जिन्होंने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया है। इनमें है इरफान खान की 'हिंदी मीडियम' भी है। फिल्म का विषय लोगों को कितना पसंद आया! मुनाफे के मामले में भी 'हिंदी मीडियम' 2017 की सुपरहिट फिल्मों में शामिल है। टॉयलेट एक प्रेमकथा, बरेली की बरफी, शुभ मंगल सावधान को भी उन फिल्मों में शामिल किया जा सकता है, जिन्हें दर्शकों ने सराहा।  
 इस साल को दरअसल बड़ी फिल्मों के फ्लॉप होने के लिए याद किया जा सकता है। साल के 8 महीने बीत चुके हैं, पर बड़ी फिल्मों के हिट होने का दौर ही नजर नहीं आया। रईस, काबिल और बाहुबली-2 जैसी गिनी चुनी फ़िल्में रही, जो बड़े बजट की होने के बावजूद हिट हुई! जबकि, रंगून, राब्ता, सरकार-3, मशीन, मेरी प्यारी बिंदू, हैरी मेट सेजल, जग्गा जासूस, मेरी प्यारी बिंदू और ट्यूबलाइट जैसी बड़े बजट की फिल्मों ने पानी तक नहीं माँगा! इस साल अब्बास मुस्तान की फिल्म 'मशीन' को भी बड़ी फ्लॉप में रही।
 फिल्मों के बिजनेस को परखने के लिए बॉलीवुड में सामान्य तौर पर छ: मापदंड हैं। एवरेज, हिट, सुपरहिट, ब्लॉकबस्टर, फ्लॉप और डिजास्टर यानी सुपर फ्लॉप। डिजास्टर से आशय है कि फिल्म के निर्माता-निर्देशक और जुड़े अन्य लोगों पर आपदा जैसा पहाड़ टूटता है। बीते वक़्त में राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर', सतीश कौशिक के निर्देशन में बनी 'रूप की रानी चोरों का राजा', शाहरुख़ खान और करीना कपूर की फिल्म 'अशोका' के अलावा हाल ही में कबीर खान की फिल्म 'ट्यूबलाइट' को इसी श्रेणी में माना जाता है। इस साल की बात की जाए तो ईद पर हमेशा हिट देने वाले सलमान खान को बार इस बार दर्शकों ने 'ट्यूबलाइट' के लिए ईदी नकार दिया। शाहरुख़ खान भी 'हैरी मेट सेजल' में पिटा गए।
---------------------------------------------

No comments: