Sunday, April 2, 2023

नकली एक्शन सीन के ये असली हादसे!

हेमंत पाल

      भी इस बात को ज्यादा दिन नहीं बीते, जब अमिताभ बच्चन हैदराबाद में एक अनाम फिल्म की शूटिंग के दौरान घायल हो गए थे। एक एक्शन सीन के दौरान उन्हें चोट लगी और उनकी पसली की कार्टिलेज टूट गई। दाईं पसली की मांसपेशी में भी चोट आ गई थी। शूटिंग रद्द कर दी गई और डॉक्टर से सलाह पर ली और वापस घर लौट आए। ये पहली घटना नहीं है, कई बार ऐसी घटनाएं हो चुकी है। दरअसल, परदे पर दिखाए जाने वाले ये सीन पूरी तरह नकली नहीं होते! इन्हें फिल्माते समय अकसर हीरो-हीरोइन घायल हो जाते हैं। ऐसे खतरनाक सीन्स की शूटिंग के समय एक्‍टर्स को पूरी तरह सुरक्षा देने के हर संभव प्रयास होते हैं! इसके बाद भी कभी-कभी ऐसे हादसों को टालना मुश्किल होता है। फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं, जो शूटिंग के दौरान घायल हुए। फिल्मों की दुनिया में सिर्फ रोमांस ही नहीं होता, एक्शन भी होती है। इस वजह से कई बार दो-ढाई घंटे की फिल्म बनाने में तो लम्बा समय लग जाता है। 
     किसी भी फिल्म के पूरा होने के पीछे कलाकारों से लगाकर डायरेक्टर और क्रू-मेंबर्स तक की मेहनत होती है। सबसे मुश्किल होते है एक्शन सीन को फिल्माना, जिसके लिए कई दिनों तक तैयारी की जाती है। कई सावधानियां के बावजूद सेट पर अनचाहे हादसे हो ही जाते हैं। 1951 में फिल्मांकन के दौरान घोड़े से गिरने के बाद एक्टर श्याम की सेट पर मृत्यु हो गई थी। उनके बाकी सीन को एक बॉडी-डबल के साथ पूरा किया गया बिना चेहरा दिखाए पीछे से फिल्माया गया था। मार्शल आर्ट के सितारे ब्रूस ली के बेटे ब्रैंडन ली की फिल्म 'ब्रैंडन ली द क्रो' की शूटिंग के दौरान जो हादसा हुआ वो भुलाया जा सकने वाला नहीं है। सीन के हिसाब से उन पर नकली गोलियां चलाई गई, लेकिन टेक्निक की गलती की वजह से गोली उनके पेट में घुस गई और अंदरूनी अंगों में जा लगी। घटना के समय ही उनकी मौत भी हो गई। ऐसे हादसों के इतिहास में 'रोर' फिल्म की घटना भी दर्ज है। इस फिल्म में कलाकारों के साथ कई खतरनाक शेर भी शामिल थे। शेरों की वजह से शूटिंग कई साल तक चलती रही और क्रू के 70 मेंबर्स बुरी तरह से घायल भी हुए थे। फिल्म 'बगावत' की शूटिंग के दौरान भी कुछ ऐसा हुआ था जब प्रशिक्षित शेर ने धर्मेंद्र पर हमला कर दिया था और वे घायल हो गए थे।
    कई साल पहले 'कुली' फिल्म के सेट पर हुआ हादसा सबसे ख़राब अनुभवों में एक था जिसमें अमिताभ बच्चन बुरी तरह घायल हो गए थे। फिल्म के इस सीन में खलनायक पुनीत इस्सर को अमिताभ बच्चन के ऊपर टेबल से कूदकर घूंसा मारना था। पुनीत इस्सर कूदे और अमिताभ को घूंसा भी मारा। लेकिन, यह चोट नकली नहीं थी। अमिताभ को चोट इतनी गहरी लगी थी, कि अमिताभ को कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। अमिताभ महीनों बाद इस चोट से उबरे थे। कन्‍नड़ फिल्‍म 'लव यू राचू' के सेट पर तो स्‍टंटमैन विवेक की तो ऐसे ही एक सीन में मौके पर ही मौत हो गई थी। फिल्‍मों के सेट पर ऐसे कई बार हुए। शाहरुख खान, रितिक रोशन से लगाकर जैकलीन फर्नांडिस, ऐश्वर्या राय तक की जान जोखिम में आई। 'राउरी राठौर' में अक्षय कुमार को कंधे पर चोट लगी थी। इस कारण कुछ दिन के लिए शूटिंग तक रोकना पड़ी थी।
    एक्शन हीरो रितिक रोशन फिल्म ‘कृष’ की शूटिंग के दौरान घायल हो गए थे। शूटिंग के समय रितिक का पैर फिसला और वे 50 फीट की खाई में नीचे गिर गए थे। इसके अलावा वे ‘बैंग बैंग’ की शूटिंग के समय भी दुर्घटना का शिकार हुए थे। उनके सिर पर चोट आई और ब्लड क्लॉट हो गया था, इस घटना उनकी सर्जरी तक करना पड़ी थी। विक्की कौशल भी 'भूत' फिल्म की शूटिंग करते समय घायल हो चुके हैं। शूटिंग के दौरान एक दरवाजा उनके ऊपर गिर गया था। इस दुर्घटना में विक्की कौशल को 13 टांके लगे और जबड़े में गंभीर चोट आई थी। 'दो लफ्जों की कहानी' की शूटिंग रणदीप हुड्डा कुआलालंपुर में एक हादसे का शिकार हुए थे। उनके बाएं पैर की चार उंगलियां टूट गई। कमल हासन की फिल्म 'इंडियन-2' की शूटिंग दौरान हुए हादसे में भी तीन लोग मारे गए थे।   
     'रेस-3' फिल्म में जैकलीन फर्नांडिस को शूटिंग के दौरान दाहिनी आंख में चोट लग गई थी। उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। राजश्री फिल्मों की हीरोइन रामेश्वरी की आंख में भी 'सुनयना' की शूटिंग के समय चोट लग गई थी। चोट इतनी गहरी थी कि उनका फिल्म करियर ही ख़त्म हो गया। 1942 में ललिता पंवार फिल्म 'जंग ए आज़ादी' की शूटिंग कर रही थी। तब ललिता की उम्र महज 26 साल थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन में एक्टर भगवान दादा को ललिता पवार के गाल पर थप्पड़ मारना था। भगवान दादा काफी जज्बातों से भरे थे, उन्होंने जब ललिता पवार के गाल पर थप्पड़ मारा तो वह इस एक्ट्रेस को काफी महंगा पड़ गया। थप्पड़ इतनी तेज मारा गया कि ललिता की आंख की नसों को नुकसान हुआ। थप्पड़ की वजह से ललिता को फेशियल पैरालिसिस हो गया था। चेहरे पर पड़े एक थप्पड़ ने उनकी ज़िंदगी और करियर दोनों को बदल दिया। उनकी आंख में ऐसी चोट लगी कि वे नायिका से खलनायिका बन गई। 
    फिल्म 'मदर इंडिया' के सेट पर ऐसा हादसा हुआ, जिसने दो कलाकारों की जिंदगी बदल दी थी। फिल्म सेट पर अनाज के ढेर के बीच आग लगने के सीन की शूटिंग होना थी। अचानक आग की लपटें इतनी तेज हो गईं, कि नरगिस उसमें फंस गई। ऐसे सुनील दत्त ने आग में असली एक्शन हीरो की तरह कूदकर नरगिस की जान बचाई थी। इस घटना में दोनों बुरी तरह झुलस गए थे। यहीं से दोनों के बीच प्‍यार हुआ और इसके बाद दोनों ने शादी भी कर ली। एक घटना फिल्म 'शूटआउट एट वडाला' की भी है। इसमें अनिल कपूर को एक नकली गोली 15 फ़ीट की दूरी से जॉन अब्राहम पर चलाना थी। लेकिन, गलती से गोली 4.9 फीट की दूरी से ही गोली चल गई, जो जॉन अब्राहम के गले को छूते हुए निकल गई। यह इतना खतरनाक था कि जॉन की जान भी जा सकती थी। अक्षय कुमार अपने स्टंट सीन खुद ही करते हैं। लेकिन, 'सिंह इज ब्लिंग' के एक सीन में अक्षय को एक आग लगे छल्ले में से कूदना था। उसी समय अक्षय का संतुलन बिगड़ गया और उनके पैरों में आग लग गई। आनन-फानन में आग को बुझाया गया। पर, इस हादसे में उनके पैर जल गए थे। 
     'दिलवाले' की शूटिंग के दौरान आइसलैंड में एक झरने के पास 'गेरुआ' गाना फिल्माया जा रहा था। तभी अचानक शाहरुख खान का पैर फिसल गया और वह नीचे गिरने लगे। मौका देखते ही काजोल ने उनका हाथ पकड़ लिया, वरना शाहरुख झरने के साथ नीचे बह जाते। 'डर' के एक सीन में सोफे पर बैठे अनुपम खेर के पास शाहरुख खान को उछल कर बैठना था। शाहरुख कूदकर बैठे भी, लेकिन वह दर्द से चीख पड़े। दरअसल, अनुपम खेर ने इस दौरान अपना पैर उठा दि‍या। नतीजा यह हुआ कि शाहरुख की तीन पसलियां टूट गईं। 'खाकी' फिल्‍म की शूटिंग के दौरान एक सीन में जीप को ऐश्‍वर्या राय के सामने आकर रुकना था। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और ड्राइवर ने अपना कंट्रोल खो दिया। इस दुर्घटना में ऐश्‍वर्या का बायां पैर फ्रैक्चर हो गया। वह महीने तक बेड रेस्ट पर थीं।
     'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' के एक सीन में पहाड़ी ढलान वाली सड़क के किनारे रितिक को कार रोकना थी। कार में फरहान अख्तर और अभय देओल भी थे। लेकिन, रितिक कार का हैंडब्रेक लगाना भूल गए। सामने खाई थी और कार सरकती हुई खाई की ओर बढ़ने लगी। आनन-फानन में सभी एक्टर्स कार से कूदे थे।अच्‍छी बात रही कि किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। रणवीर सिंह भी दो बार शूटिंग के समय घायल हुए। 'गुंडे' की शूटिंग के दौरान रणवीर एक ऊंचाई वाली जगह पर खड़े थे, तभी अचानक वह प्‍लेटफॉर्म खिसक गया और वे मुंह के बल नीचे गिर पड़े। उन्हें कई टांके लगे थे। जबकि 'बाजीराव मस्तानी' की शूटिंग के दौरान भी वह घोड़े से गिर गए थे। इस कारण उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी। सुशांत सिंह राजपूत भी फिल्म 'एमएस धोनी: द अनटोल्‍ड स्‍टोरी' की शूटिंग के दौरान की घायल हो गए थे। उनकी पसलियां टूट गई थीं। ये तब हुआ जब वे सिग्नेचर हेलीकॉप्टर शॉट लगा रहे थे, तभी बॉल पसली पर आ लगी थी। सुशांत की सर्जरी करनी पड़ी और वे तीन सप्ताह बाद शूटिंग पर लौटे थे। फिल्म तो ठीक टीवी सीरियल में भी ऐसे हादसे हुए हैं। अपने जमाने के नायक संजय खान ने जब टीवी के लिए 'टीपू सुल्तान बना रहे थे, तो उसके सेट पर भयंकर आग लग गई थी। इसमें वे बुरी तरह झुलस गए, उन्हे बचाने और प्लास्टिक सर्जरी के लिए उनके 65 ऑपरेशन करने पड़े थे। इसलिए जब तक एक्शन है, तब तक ऐसे हादसों को रोकना मुश्किल है। फिर वो एक्शन सीन नकली ही क्यों न हो!
---------------------------------------------------------------------------------------------------------


No comments: