Sunday, May 29, 2016

क्रिकेट के मैदान में कई हीरोइनें बोल्ड हुई!

- हेमंत पाल 

   हिंदुस्तान में क्रिकेट लोगों की रग-रग में बसा है और फ़िल्मी कलाकारों को भगवान की तरह पूजा जाता है! इसलिए दोनों के प्रति लोगों की दीवानगी का अपना अलग ही अंदाज़ है! ये भी सच है कि क्रिकेट और अभिनय ऐसी विधाएं हैं, जिनकी राह आपस में कहीं नहीं मिलती! पर, दोनों में रिश्ता गहरा है! जब से देश में आईपीएल शुरू हुआ, दोनों में नजदीकियां और ज्यादा बढ़ी! शाहरुख़ खान, प्रीटी जिंटा और शिल्पा शेट्टी ने तो टीम ही खरीद ली! खैर, ये तो व्यवसायिक दोस्ती है, पर क्रिकेट खिलाडियों और फ़िल्मी हीरोइनों के बीच प्रेम प्रसंग, शादी और तलाक बरसों से चर्चित रहा है! आज भी इस तरह के किस्सों को विराम नहीं लगा, बल्कि दोस्ती नए-नए किस्से सुनाई दे रहे हैं! अनुष्का शर्मा और धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली का प्रेम प्रसंग इन दिनों सुर्खियां में हैं! विराट जब भी बड़ा शॉट लगाते हैं, कैमरा स्टेडियम में अनुष्का ढूंढने लगता है! ये जोड़ी कई जगह साथ देखे जाते हैं। दोनों ने ही अपने प्यार से कभी इंकार नहीं किया! बीच में दोनों के ब्रेकअप का भी हल्ला उड़ता रहा!
     पिछले साल अक्टूबर में ऑफ-स्पिनर हरभजन सिंह ने जालंधर में एक्ट्रेस गीता बसरा से शादी की! हरभजन सिंह और गीता के बीच लम्बे समय तक प्यार चला! गीता बसरा हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अभिनय कर रही हैं! गीता बसरा ने 2006 में ‘दिल दिया है' से बॉलीवुड में डेब्यू किया और एक टीवी रियलिटी शो में दोनों की मुलाकात हुई थी! वैसे फिल्मीं दुनिया में शायद ऐसा पहला रिश्ता शर्मिला टेगोर और मंसूर अली खान पटौदी में हुआ था! नवाब खानदान से जुड़े मशहूर बल्लेबाज मंसूर अली खान पटौदी से प्रेम के बाद दिसंबर 1969 को दोनों ने शादी की थी! भारतीय टीम के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरउद्दीन और संगीता बिजलानी का रिश्ता भी काफी चर्चा में रहा! अजहर शादीशुदा थे, लेकिन संगीता के लिए उन्होंने अपनी पत्नी नौरीन को तलाक दे दिया और 1996 में दोनों ने शादी कर ली! अभी ये रिश्ता किस मोड़ पर है, इसे लेकर भी कई तरह की चर्चाएं हैं! संगीता को अजहर का नाम एक बैडमिंटन खिलाड़ी से जुड़ने पर आपत्ति है।
  ये जोड़ियां सिर्फ देश तक ही सीमित नहीं रही! वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान तक के क्रिकेटरों पर बॉलीवुड की हीरोइनों का दिल आया है! वेस्टइंडीस के बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और एक्ट्रेस नीना गुप्ता बीच मोहब्बत के किस्से तब ख़बरों में आए जब नीना ने शादी के बगैर ही बेटी मसाबा को जन्म दिया! दोनों ने शादी नहीं की, पर ये रिश्ता आज भी कायम है! लेकिन, पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहसीन खान और खूबसूरत हीरोइन रीना रॉय के बीच ये रिश्ता लम्बा नहीं चला! इनके प्यार की शुरुआत मेल मुलाकातों से हुई थी, जिसे अफवाह माना गया! बाद में दोनों ने अप्रैल 1983 में शादी कर ली। दोनों कराची रहने चले गए! क्रिकेट से संन्यास के बाद मोहसीन ने मुंबई में फिल्मों में भी किस्मत आजमाई, पर बात नहीं बनी! बाद में इस दोनों के बीच इतना तनाव उभरा कि इन्होने तलाक ले लिया। आईपीएल-2010 में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शान टैट की मुलाकात मॉडल माशूम सिंघा से हुई! इसके बाद दोनों ने शादी कर ली! पहली बार दोनों आईपीएल की एक पार्टी में मिले थे! जून 2014 में मुंबई में शादी के बाद ये एडिलेड में बस गए हैं। शान क्रिकेट से जुड़े हैं और माशूम एक इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी चला रही हैं।
  ये तो हुए वो किस्से जिनके प्यार को मंजिल मिली! ऐसे किस्सों की भी कमी नहीं है, जो अधूरे ही रहे! रवि शास्त्री जब भारतीय टीम के कप्तान थे, तब अमृता सिंह उन पर लट्टू हो गई थी। लेकिन, कुछ मतभेदों के कारण ये दोस्ती रिश्ते में नहीं बदल सकी! एक और क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली और नगमा को लेकर भी ख़बरें उडी! दोनों को कई बार आंध्रप्रदेश के शिव मंदिर में देखा गया! इस मुद्दे की वजह से सौरव और उनकी पत्नी डोना के बीच भी काफी विवाद होने की भी बातें सामने आई! बाद में नगमा ने इस संबंध को स्वीकार भी किया! तेज गेंदबाज जहीर खान और एक्ट्रेस ईशा के रोमांस को भी हवा मिली! आठ साल तक दोनों रिलेशनशिप में रहे, पर दोनों ने ही इस रिलेशन को खत्म कर लिया! पाकिस्तान के पूर्व खिलाडी वसीम अकरम और सुष्मिता सेन भी जब एक टीवी रिएलिटी शो में जज बनकर आए तो एक-दूसरे को दिल दे बैठे! लेकिन, इनकी बात भी आगे नहीं बढ़ी! धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह और हेजल के बारे में कहा जाता है कि इनकी तो सगाई भी हो चुकी हैं और जल्द हीं शादी कर सकते हैं। लेकिन, अभी इस राज का खुलासा नहीं हुआ! ये किस्से अभी खत्म नहीं हुए! आगे भी क्रिकेट और बॉलीवुड हीरोइनों के बीच प्रेम की गंगा बहती रहेगी!
-------------------------------------------

No comments: