Sunday, November 5, 2017

इस बार का 'बिग बॉस' पटरी से उतरा!

- हेमंत पाल 

  'बिग बॉस' एक समय टेलीविजन के सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो में था। दर्शकों को इस शो का आठ महीने तक इंतजार होता था। लेकिन, लगता है अब ये शो दर्शकों की नजर से उतर रहा है। अभी तक इस रियलिटी शो के दस सीजन आ चुके हैं, ग्यारहवां सीजन हाल ही में शुरू हुआ। कलर्स चैनल पर आ रहा ये शो नीदरलैंड के 'बिग ब्रदर' का भारतीय संस्करण है। 'बिग बॉस' ऐसा शो है जिसमें बीस से ज्यादा प्रतियोगियों को एक साथ एक ही घर में लगभग तीन महीने रहना पड़ता है। बाहरी दुनिया से इनका कोई संबंध नहीं होता! इन्हें न तो समय का पता होता है न दिन का! इन पर सौ से ज्यादा कैमरे नजर रखते हैं और एक अज्ञात व्यक्ति इस शो को संचालित करता रहता है! इसी का नाम 'बिग बॉस' है। इस व्यक्ति की मौजूदगी केवल आवाज़ से प्रतीत होती है। इस घर में रहने के कुछ सख्त नियम-कायदे हैं, जिनका सभी को पालन करना होता है। कभी भी कोई नियम हटाया या बदला नहीं जा सकता! यही कारण है कि ये रियलिटी शो लोकप्रिय हुआ।  

  'बिग बॉस' के नौ सीजन में सिर्फ सेलिब्रिटी को ही प्रतियोगी बनाया जाता था। लेकिन, पिछले शो से प्रतियोगियों में आम लोगों को भी शामिल करने का सिलसिला शुरू हुआ! जितने सेलिब्रिटी थे, उतने ही आम लोग! लेकिन, पिछली बार आम लोगों में दो ऐसे बदमिजाज प्रतियोगी थे, जिन्हें बीच शो से होस्ट सलमान खान ने बाहर किया था। 'बिग बॉस' के सीजन-11 की शुरूआत करते हुए सलमान खान ने अपने सभी प्रतियोगियों को सख्त हिदायत दी थी कि कोई भी प्रतियोगी किसी तरह की बदतमीजी न करें! किन्तु, लगता है सलमान की इस हिदायत का किसी प्रतियोगी पर असर नहीं हुआ! इस बार भी शो के एक प्रतियोगी जुबैर खान को पहले ही हफ्ते में बाहर किया गया। जुबैर ने खुद को दाऊद की बहन हसीना पार्कर का करीबी बताया और घर में बदतमीजी की। जुबैर को उसके खराब व्यवहार के कारण शो से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। आकाश ददलानी ने भी खुद को संगीतकार विशाल ददलानी के खानदान का होने का दावा किया था। ऐसा ही कुछ झूठ अर्शी खान भी बोल चुकी है। 
  पिछले शो में दो लोग ही बदतमीज थे, इस बार अधिकांश प्रतियोगी झगड़ालू, बदतमीज और नकचढ़े हैं। सबसे ज्यादा बदमिजाज महिला प्रतियोगी शिल्पा शिंदे, अर्शी खान, सपना चौधरी और हिना खान हैं।  जबकि, पुरुष प्रतियोगियों में आकाश ददलानी, प्रियांक भी इसी श्रेणी के हैं। दो प्रतियोगी शिल्पा और विकास गुप्ता के बीच पुराना विवाद है जो 'बिग बॉस' के घर में नए सिरे से पनप गया! इसमें भी शिल्पा की चीख और चिल्लाहट दर्शकों को भी खलने लगी है। जिस तरह की भाषा इस रियलिटी शो में बोली जा रही है, वो सामान्य तौर पर सभ्य घरों में नहीं बोली जाती।      
 ऐसी ही एक प्रतियोगी है हिना खान। टीवी पर जब 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' सीरियल शुरू हुआ था, तब दर्शकों ने अक्षरा के किरदार में हिना खान को पसंद किया था। उसमें उन्हें आदर्श भारतीय बहू नजर आई थी! लेकिन, जब से दर्शकों ने हिना को 'बिग बॉस' में देखा, उससे चिढ़ सी होने लगी! अक्षरा का जो किरदार दिलों पर चढ़ा था, उसे उतरने में महीना भर नहीं लगा! अक्षरा सिर्फ एक किरदार था और 'बिग बॉस' की हिना असलियत है। 'बिग बॉस' का इतिहास बताता है कि यहाँ जिसकी भी नकारात्मक छवि बनी है वो परदे पर फिर ज्यादा दिन दिखाई नहीं दिया! क्योंकि, किरदार वाले जिस चरित्र को दर्शक वास्तविकता में ढूंढते हैं, वो तो सामने आ चुका होता है।    
 वाइल्ड कार्ड के जरिए घर में एंट्री लेने वाली यूट्यूब की अटपटी गायिका ढिंचैक पूजा का 'बिग बॉस' के घर में भद्दा मजाक उड़ चुका है अर्शी और हिना खान ने तो पूजा के सिर में जूं होने तक की बात कह दी। दरअसल, 'बिग बॉस' के घर में कब क्या हो जाए, कुछ भी कह पाना मुश्किल है! यहाँ कौन किसके साथ दुश्मनी कर बैठे या किसका दिल किससे जुड़ जाए इसका भी पता नहीं। अभी तक आए दस सीजन में दो हफ्ते बाद रोचकता आने लगती थी, पर इस बार के सीजन में सिवा विवाद, झगडे और छेड़छाड़ के और कुछ दिखाई नहीं दे रहा! इस बार शो में जिस तरह के प्रतियोगियों को चुना गया है, वो सही नहीं लगते! शो की निर्माण कंपनी इंडेमोल को यदि शो की लोकप्रियता को बनाए रखना है तो उन्हें भविष्य में प्रतियोगियों के चुनाव में सावधानी बरतना पड़ेगी। 
----------------------------------------

No comments: