Sunday, February 18, 2018

लम्बे सीरियलों के शिखर पर 'सीआईडी'

- हेमंत पाल

   टेलीविजन पर लम्बे चलने वाले सीरियलों का तो इतिहास भी काफी लम्बा है। सास-बहू पुराण और पारिवारिक षड्यंत्रों वाले इन सीरियलों को तब तक खींचा जाता है, जब दर्शक उससे बिदकने न लगें! लेकिन, लम्बे चलकर भी जो शो दर्शकों की पसंद बने रहे, तो उन्हें उँगलियों पर गिना जा सकता है। 'रामायण' और 'महाभारत' जैसे धार्मिक ग्रंथों पर बने सीरियलों के लम्बे चलने के तो अपने कारण हैं। उनका कथानक ही कई मोड़ लिए होता है और इनके कथानक को बीच में ख़त्म भी नहीं किया जा सकता। जबकि, अधिकांश लम्बे चलने वाले सीरियलों की कहानी को रबर की तरह तब तक खींचा जाता है, जब तक वो टूट न जाए! ऐसे में किसी टीवी सीरियल का 20 साल पूरे कर लेना मायने रखता है। उसके बाद भी यदि दर्शकों में उसकी लोकप्रियता बनी हुई है तो ये एक बड़ी उपलब्धि ही कही जाएगी! सोनी टीवी के अपराध आधारित सीरियल 'सीआईडी' ने ये कामयाबी हांसिल की है। ये शो दो दशक से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है और आज भी इसे पसंद करने वाले कम नहीं हुए। इस शो में हर बार नए केस आते रहते हैं जिन्हें सीआईडी की पूरी टीम मिलकर हल करती है।
  'सीआईडी' ने ने टेलीविजन पर अपने 20 साल पूरे किए तो इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कथानक की कसावट और उसकी रोचकता! एसीपी प्रद्युमन के नाम से प्रसिद्ध शिवाजी साटम इस शो के केंद्रीय पात्र हैं। इसके अलावा आदित्य श्रीवास्तव, दयानंद शेट्टी, दिनेश फड़नीस, श्रद्धा मुसले, अंशा सय्यद और नरेन्द्र गुप्ता जैसे कलाकारों की टीम ने जो किया वो कामयाबी का शिखर बन गया। यह शो अपराध और हत्या के रहस्यों को सुलझाने वाली पैचीदा कहानी के लिए जाना जाता है और यह क्रम दो दशकों से जारी है। दो दशक किसी एक शो का परदे पर बने रहना छोटी बात नहीं है। अब ये शो दुनिया में सबसे लम्बे समय तक चलते रहने वाला शो बन गया है। 
  शो के निर्माता और एसीपी प्रधुम्न बने शिवाजी साटम ने खुद भी कहा है कि उन्हें कभी आभास नहीं था कि 'सीआईडी' का सफर एक दिन 20 साल पूरे कर लेगा। आज 'सीआईडी' पूरी दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाला शो बन गया है तो दर्शकों का लगाव ही है। हमें गर्व है कि शो ने 20 साल पूरे कर लिए। लेकिन, कोई भी शो तभी इतने दिनों तक चल सकता है, जब वो दर्शकों की पसंद पर लगातार खरा उतरे। 1998 में जब 'सीआईडी' शुरू हुआ था, तब टीवी पर कोई अपराध आधारित शो नहीं था। इसके बाद कई चैनलों पर ऐसे शो शुरू हुए, पर 'सीआईडी' की लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ा। यही कारण है कि तब से आज तक यह शो सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले टीवी क्राइम शो में से एक है। इस शो के डायलॉग्स 'दया, दरवाजा तोड़ दो' और 'कुछ तो गड़बड़ है' सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हुए। 
  पुराने और लम्बे समय तक चलने वाले सीरियलों में कलर-टीवी का 'बालिका वधु' भी है। ये शो जब शुरू हुआ था, तब ये एक यूनिक विषय वाला सामाजिक सीरियल था। राजस्थान में होने वाले बाल विवाह के मुद्दे को इस शो में बहुत गंभीरता और संजीदगी के साथ दिखाया। 2245 एपिसोड्स से भी ज्यादा चला यह शो जुलाई 2016 को खत्म हुआ। इसके बाद 'स्टार प्लस' का शो 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' ऐसा शो रहा जिसने 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' के लम्बे चलने वाले आंकड़े को भी पीछे छोड़ दिया। सब-टीवी के शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' एक लेजेंड्री कॉमेडी शो है, जो 2008 में शुरू हुआ था और अभी तक दर्शकों को पसंद आ रहा है। यह शो एक हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले अलग-अलग धर्म के लोगों के आपसी रिश्तों पर आधारित है। 'कलर-टीवी' का रियलिटी शो 'बिग बॉस' भी 11 साल पुराना है। पिछले कई सीजन से इसे सलमान खान होस्ट कर रहे हैं। जिन दिनों यह शो चल रहा होता है, उन दिनों इसकी टीआरपी सबसे ज्यादा होती है। भारत के साथ साथ विदेशों की चर्चित हस्तियां भी इसमें हिस्सा लेती हैं।
--------------------------------------------------------

No comments: