Sunday, February 4, 2018

शाहरुख़ से पहले भी कई बन चुके बौने!

- हेमंत पाल


   शाहरुख़ खान की आने वाली फिल्म 'जीरो' का एक टीजर सामने आया, जिसमे शाहरुख़ को बौना बताया गया। टीजर बेहद दिलचस्प है और उत्सुकता जगाता है। क्योंकि, शाहरुख़ जैसा रोमांटिक इमेज वाला कोई एक्टर बौने का किरदार करने को राजी हो जाए तो आश्चर्य होना स्वाभाविक है। शाहरुख़ की इमेज एक लवर बॉय की रही है। फिर भी वे समय-समय पर कुछ अलग करने की कोशिश करते रहते हैं। फिलहाल वे बौना बनकर कुछ नया करने के मूड में हैं। लेकिन, इस फिल्म में एक बौने शाहरुख़ के साथ दो हीरोइनों का होना कुछ सोचने पर मजबूर करता है।  
  शाहरुख का ये किरदार टीवी सीरीज ‘गेम्‍स ऑफ थ्रोन्‍स’ के किरदार ट‍ीरियन लेनिस्‍टर से प्रभावित है। ये कैरेक्‍टर बौना होते हुए भी खुश और जिंदादिल इंसान है। ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ में टीरियन लेनिस्टर का किरदार पीटर डिंकलेज ने निभाया हैं और वे इस सीरीज के चर्चित कैरेक्टर्स में से एक है। वास्तविकता में भी उनका कद काफी छोटा है। वे हॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। अभी ये खबर उजागर नहीं हुई कि इसमें सिर्फ बौना शाहरुख़ ही नहीं हैं! एक सामान्य कद वाला शाहरुख़ भी है। यानी शाहरुख़ डबल रोल में हैं। 'जीरो' में सामान्य कद वाला शाहरुख का किरदार अनुष्का से रोमांस लड़ाएगा और बौना शाहरुख़  कैटरीना कैफ के अपोजिट दिखाई देगा। इससे पहले भी शाहरुख ने डुप्लीकेट, पहेली, डॉन, रा-वन और फैन्स में डबल रोल निभाए हैं।
    कहा जा रहा है कि शाहरुख के चेहरे को किसी बौने कलाकार के शरीर पर सुपरइंपोज करके नहीं फिल्माया जाएगा। बल्कि इसके लिए 'फोर्स्ड पर्सस्पेक्टिव' तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें 'ऑप्टिकल इल्यूजन' की मदद से किसी ऑबजेक्ट को छोटा, बड़ा, दूर या पास दिखाया जाता है। इसी तकनीक का इस्तेमाल कर शाहरुख को उनके आस-पास की चीजों के मुकाबले छोटा करके दिखाया जाएगा। 
   साउथ की फिल्मों के जाने-माने स्टार कमल हासन ने भी अपने करियर में कई असाधारण रोल किए हैं। फिल्म पुष्पक, सदमा, दसावतारम, इंडियन और चाची 420 में वे अलग-अलग मेकअप में दिखाई दिए थे। 'अपूर्वा सगोधरगल' में कमल हसन ने एक ही शक्ल वाले आदमी के तीन रोल किए थे। जिनमें एक मसखरा था जो कि बौना होता है और सरकस में काम करता है। शेष दोनों किरदारों में उन्होंने पुलिस और मकैनिक का रोल किया था। जबकि, हिंदी फिल्म 'अप्पू राजा' में भी कमल हसन ने बौने का किरदार निभाकर दर्शकों का चौंकाया था। इमरान हाशमी भी एक फिल्म में बौना किरदार निभाने वाले थे, पर निखिल आडवाणी के प्रोडक्शन में बनने वाली इस फिल्म को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। फिल्म में इमरान बौने विलेन बने थे। 
  राजकपूर ने भी 'मेरा नाम जोकर' में एक बौने जोकर का रोल किया था। लेकिन, उस समय की तकनीक के मुताबिक वे परदे पर बौना नहीं दिख सके, लेकिन कहानी में वो रोल एक बौने किरदार का ही था, जिसे राजकपूर ने अपने ओरिजनल कद से ही निभाया! अनुपम खेर ने 'जान-ए-मन' में बौने का किरदार निभाया जो उनका चर्चित रोल रहा! जॉनी लीवर ने 'आशिक' में बौने आदमी का रोल किया था। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने भी 'अजूबा' में कुछ देर के लिए बौनों का किरदार अदा किया था। 
  शाहरुख़ खान को लेकर 'जीरो' बना रहे आनंद एल रॉय के बारे में पहले खबर आई थी कि बौने किरदार को लेकर बनने वाली उनकी फिल्म में सलमान खान काम करने वाले हैं। सलमान को फिल्म की कहानी पसंद आने तक की चर्चा थी। लेकिन, बाद में सलमान ने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया। अभी ये नहीं कहा जा सकता कि 'जीरो' वही फिल्म है या ये कोई नई कहानी है! क्योंकि, पहले आनंद एल राय के बारे में चर्चा थी कि वे 'बंधुआ' नाम से एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमे शाहरुख खान बौने के रोल में दिखाई देंगे, ये फिल्म की कहानी स्त्री-पुरुष के संबंधों पर थी। 
-------------------------------------------------------------------------

No comments: