Sunday, April 8, 2018

सलमान पर टिका है करोड़ों का कारोबार!


- हेमंत पाल

   जब फ़िल्मी दुनिया किसी एक सितारे पर केंद्रित हो जाती है तो सारे नफा-नुकसान भी उसी सितारे से तय होने लगते हैं। उस कलाकार की सेहत और निजी जिंदगी की उलझनें भी फिल्मों के कारोबार को प्रभावित करती है। सलमान खान को काले हिरण के कथित शिकार का दोषी माने जाने और अदालत से 5 साल की सजा मिलने के बाद भी यही मसला फिर उठा है! बताते हैं कि सलमान पर फिल्मकारों के करीब 600 करोड़ रुपए लगे हैं। यदि उन्हें ये सजा भुगतना पड़ती है, तो निर्माताओं के उस दांव का क्या होगा, जो उन्होंने सलमान की लोकप्रियता पर लगा रखा है? क्योंकि, संजय दत्त को भी जब हथियार रखने के मामले में 5 साल की सजा हुई थी, तब भी फिल्म निर्माताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। उन्हें कई फिल्मों की शूटिंग जल्दबाजी में पूरी करना पड़ी थी और कई फिल्मों में उनका रोल काटना पड़ा था। 
   दो दशक पहले सलमान खान ने शौक में जोधपुर नजदीक काले हिरण का शिकार तो कर लिया! लेकिन, वे नहीं जानते थे कि एक छोटी सी गलती उन्हें जेल तक पहुंचा देगी! जोधपुर सेशन कोर्ट द्वारा सलमान को दी गई सजा से कई निर्माता-निर्देशकों की नींद हराम हो गई! उनके करोड़ो रुपए ऐसे प्रोजेक्ट्स में लगे हैं, जिसमें सलमान खान मुख्य भूमिका में हैं। यदि सलमान को भी संजय दत्त की तरह लंबे समय तक जेल में रहना पड़ता है तो उनके करोड़ों रुपए डूब सकते हैं। करीब एक दशक से बॉलीवुड में सफलता की गारंटी समझे जाने वाले सलमान पर आया संकट कई निर्माताओं की परेशानी का कारण बनेगा। 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' से परदे पर कदम रखने वाले सलमान खान को सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कलाकारों में गिना जाता है। उनकी दो फ़िल्में 'जय हो' और ट्यूबलाइट' को छोड़कर बीते आठ-नौ सालों में रेस, बजरंगी भाईजान, दबंग, दबंग-2, और 'टाइगर' सिरीज की दोनों फिल्मों ने करोड़ों का कारोबार किया है।
  सलमान की आने वाली फिल्मों के बजट पर नजर दौड़ाई जाए तो को जोड़कर देखा जाए तो सलमान के जेल में रहने से बॉलीवुड को 600 करोड़ रुपए  से अधिक का घाटा हो सकता है। कोरियोग्राफर और डायरेक्टर रेमो डिसूजा की फिल्म 'रेस 3' में सलमान खान मुख्य भूमिका में हैं। 'रेस' सिरीज की दो फिल्मों ने 250 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया है। यदि सलमान को ज्यादा समय तक जेल में रहना पड़ता है, तो इससे रेमो की मुसीबत बढ़ना तय है। कोरिया की एक फिल्म ओडी टू माय फादर' की कहानी पर बनने वाली अली अब्बास जफ़र की 'भारत' की भी शूटिंग शुरू होने वाली है। सलमान की होम प्रोडक्शन फिल्म 'दबंग' सिरीज की तीसरी फिल्म भी लाइन में है। 'दबंग-3' को भी प्रभुदेवा निर्देशित करने वाले हैं।
  सलमान की एक और हिट फिल्म 'किक' का सीक्वल भी साजिद नाडियादवाला बना रहे हैं। इस फिल्म का जो पोस्टर भी साजिद ने ट्विटर पर पोस्ट किया था। यह फिल्म 2019 के क्रिसमस पर रिलीज होना है। आधा दर्जन बड़े बजट की फिल्मों के अलावा सलमान खान छोटे परदे के रियलिटी शो के भी स्टार हैं। उनके शो 'बिग बॉस' के हिट होने का एक बड़ा कारण सलमान को माना जाता है। इस साल फिर अक्टूबर में 'बिग बॉस' का 12वां सीजन शुरू होने वाला है। यदि सलमान को जेल जाना पड़ता है तो 'बिग बॉस' में कोई नया होस्ट दिखाई दे सकता है।
  इसके अलावा सलमान का एक और रियलिटी शो '10 का दम' भी जून से शुरू हो रहा है। इसके प्रोमोज आना भी शुरू हो गए। 26 एपिसोड्स वाले इस शो की शूटिंग भी शुरू होनी थी। लेकिन, सारा दारोमदार इस बात पर टिका है कि सलमान को मिली 5 साल की सजा का भविष्य क्या होगा? यदि बड़ी अदालत से सलमान को रियायत मिलती है, तब तो फिल्म निर्माता निश्चिंत हो जाएंगे! लेकिन, यदि ऐसा नहीं होता तो इन फिल्मों और टीवी शो पर तलवार लटकी रह सकती है। 
-------------------------------------------------

No comments: