Monday, September 10, 2018

अब कंगना की 'मणिकर्णिका' निशाने पर!

हेमंत पाल

   संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के बाद अब कंगना रनौत की ऐतिहासिक फिल्म ‘मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी’ पर तथ्यों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगा है। जिस तरह 'पद्मावत' के खिलाफ राजस्थान से आवाज उठी थी, वहीं से 'मणिकर्णिका' का विरोध भी पनपा! 'मणिकर्णिका' के बारे में कहा गया है कि फिल्म में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और एक अंग्रेज अफसर के बीच प्यार बताया गया है। जबकि, फिल्म में झांसी की रानी का रोल निभा रही, कंगना रनौत का कहना है कि फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है। कहानी में लक्ष्मीबाई और अंग्रेज अफसर बीच कहीं, कोई संबंध नहीं है। ऐसे विवादों को देखते हुए लगता है कि अब फिल्मकारों को ऐतिहासिक कहानियों पर फिल्म बनाने को लेकर गंभीरता से सोचना पड़ेगा! 
  फिल्म पर आरोप लगाने वाले संगठन का कहना है कि 'मणिकर्णिका' में इतिहास के तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है। 'पद्मावत' की ही तरह इस फिल्म की कहानी में भी गड़बड़ है। 'मणिकर्णिका' की शूटिंग राजस्थान के कई शहरों में हुई है। झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई पर बनी ये फिल्म लेखिका जयश्री मिश्रा की लिखी कथित विवादस्पद किताब 'रानी' के कुछ अंशों पर आधारित है। लेकिन, आरोप लगाने वालों के पास फिल्म की कहानी को लेकर ऐसा कोई तथ्य नहीं है, जो उनके आरोप की पुष्टि करे! सिर्फ शूटिंग के कुछ सीन देखकर उन्होंने अनुमान लगाया है।  
  अभी इस बात ज्यादा वक़्त नहीं बीता जब संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को लेकर करणी सेना ने उत्पा‍त मचाया था। उनके विरोध के कारण फिल्म की रिलीज में देरी हुई और कुछ बदलाव भी करना पड़े थे। 'पद्मावत' के बाद अब ‘मणिकर्णिका' को निशाना बनाया गया। कंगना रनौत की इस बात में दम है कि कुछ लोग ऐसे विवाद के जरिए पॉपुलर होना चाहते हैं। वास्तव में फिल्म की कहानी में झांसी की रानी के प्रेम का कोई प्रसंग ही नहीं है। यह पूरी फिल्म अंग्रेजों और झांसी की रानी के बीच हुई लड़ाई पर आधारित है। इस फिल्म की कहानी ‘बाहुबली’ के लेखक विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी है। वे खुद इस किरदार से इतना प्रभावित हुए कि अपनी बेटी का नाम ही मणिकर्णिका रख दिया। 
  कंगना रनौत और विवादों का रिश्ता काफी पुराना है। 'मणिकर्णिका' की कहानी में तथ्यात्मक गड़बड़ी के आरोप के अलावा निर्देशक कृष से भी कंगना के मतभेद काफी छाये रहे। यहाँ तक कि उन्होंने तो कंगना के साथ काम करने से ही इंकार कर दिया! उनका कहना था कि कंगना का व्यवहार काफी ख़राब है। बॉलीवुड में कंगना रनौत हमेशा ही अपने व्यवहार के कारण सुर्ख़ियों में रही है। बताते हैं कि कंगना को फिल्म के कई सीन ठीक नहीं लगे और उन्होंने उसे फिर से फिल्माने को कहा! लेकिन, निर्देशक ने ये पैचवर्क से मना कर दिया! उनका कहना था कि फिर से शूटिंग करने की कोई जरुरत नहीं हैं! इस विवाद के बाद फिल्म के बचे हिस्से का डायरेक्शन कंगना रनौत ने संभाला। क्योंकि, कृष इस समय 'एनटी रामाराव' की बायॉपिक की शूटिंग में बिजी हैं। 
   पहले रितिक रोशन के साथ भी कंगना की लंबी कानूनी लड़ाई चली है। कंगना का नाम रितिक की आने वाली फिल्म 'सुपर 30' के वितरकों को भड़काने के मामले से भी जोड़ा जा रहा है। चर्चा है कि आनंद कुमार पर उनकी कोचिंग के लिए देशभर से आने वाले परीक्षार्थियों से कथित धोखाधड़ी का भंडाफोड़ वाली पूरी प्लानिंग कंगना के दिमाग की उपज है। एक मामला ये भी है कि फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद कंगना ने फिल्म में एक अहम् रोल निभा रहे सोनू सूद पर भी फिल्म के कुछ सीन फिर से फिल्माने के लिए दबाव डाला! जिसके लिए सोनू के पास समय नहीं है और उन्होंने मना कर दिया। तात्पर्य यह कि कंगना रनौत को विवादों में बने रहने की आदत सी हो गई है! ये भी कहा जा रहा है कि 'मणिकर्णिका' को लेकर वास्तव में कोई विवाद ही नहीं है, कंगना ने खुद ही तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगवाया है, ताकि फिल्म को 'पद्मावत' तरह पॉपुलरिटी मिले!    
----------------------------------------------------

No comments: