Saturday, September 29, 2018

उम्र की मोहताज नहीं मोहब्बत!


- हेमंत पाल

    'बिग बॉस' में इस बार सबसे अधिक चर्चा अनूप जलोटा की हो रही है। वजह यह कि वे खुद से 37 साल की कम उम्र की महबूबा के साथ शो का हिस्सा बने हैं। जसलीन के साथ अपने रिश्ते का खुलासा उन्होंने इस शो पर आकर ही किया। हालांकि, दोनों लंबे समय से साथ थे। कहते हैं कि प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती! समाज के अन्य सभी समूहों की तरह बाॅलीवुड के कुछ नायक और नायिकाएं भी इस सिद्धांत का अनुसरण करते आए हैं। 
  कम वय के लडके का उम्रदराज महिला पर दिल आ जाना या उम्रदराज पुरूष का कम वय की लडकी से आंखे लडाने जैसे विषय पर फिल्में भी बनी और फिल्मकारों ने पर्दे से बाहर भी इस परम्परा को बरकरार रखा। राजकपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' का पहला भाग इसी विषय पर आधारित था, जिसमें कम वय का छात्र अपनी उम्र से दुगनी वय की टीचर के प्रेम में पड़ जाता है। इस विषय को उठाकर राजकपूर ने जिस खूबसूरती से दर्शकों को गुदगुदाने का कमाल किया इसका समाधान भी मनोज कुमार ने बड़ी संजीदगी से किया था। 'मेरा नाम जोकर' के इस भाग के राजू यानी ऋषि कपूर ने इस विषय पर बनी फिल्म 'दूसरा आदमी' में अपनी उम्र से बड़ी राखी से इश्क लड़ाया था। अंग्रेजी फिल्म 'फोर्टी कैरेट' पर बनी इस फिल्म में राखी और ऋषि कपूर के बीच उम्र के अंतराल और एक दूसरे के प्रति लगाव को यश चौपड़ा ने संगीतमय अंदाज में फिल्माया था। जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद भी किया था। गुरू शिष्य के बीच प्रेम पर बनी फिल्मों में भी इसी तरह के संबंधों को दिखाया गया! देवआनंद और टीना मुनीम अभिनीत हाॅलीवूड की 'मायफेयर लेडी' पर आधारित फिल्म 'मनपसंद' ऐसी ही फिल्म थी। 
    उम्र के अंतर पर बनी अधिकांश फिल्मों में इस तरह के प्रेम संबंधों को नादानी या आकर्षण कहकर पुकारा जाता रहा है। किसी भी फिल्म ने इस तरह के कच्ची-पक्की उम्र के संबंध की वकालत नहीं की। इसके ठीक उलट फिल्मी सितारों ने उम्र की इस बेमैल खिचड़ी को खूब पकाया और खाया है। बाॅलीवुड में इस तरह की हरकतें करने में आईएस जौहर और उनकी ही तरह के कलाकार किशोर कुमार काफी मशहूर रहे हैं! उन्होंने पता नहीं किस अंदाज से अपने बेटे-बेटी की उम्र की लडकियों को आकर्षित करने में सफलता पाई। आईएस जौहर अपनी बेटी की उम्र की बीबी ब्याह कर लाए, तो अमित कुमार का सेहरा बंधने की उम्र में किशोर कुमार ने लीना चंदावरकर से शादी की थी। बाद में कबीर बेदी और विनोद खन्ना ने भी अपने डेशिंग अवतार का फायदा उठाकर आधी उम्र की लडकियों से शादियाॅं रचाई। कबीर बेदी ने तो 67 साल की उम्र में ब्रिटेन में जन्मी परवीन दुसानी से 2005 में शादी की उस समय उनकी बेटी पूजा बेदी अपनी नई माॅं से बड़ी थी। दक्षिण भारत में एनटीआर ने भी जीवन के उत्तरार्ध में शादी करके सभी को चौंकाया था। 
  हिन्दी फिल्मों में दिलीप कुमार की जितनी ज्यादा लोकप्रियता है, उनकी शादी ने भी उतनी ही लोकप्रियता बटोरी! 45 साल की उम्र में जिस समय दिलीप कुमार की शादी हुई, उनकी बेगम सायरा बानू की उम्र महज 22 साल थी। उनके बीच 23 साल का अंतर था। दिलीप कुमार के पदचिन्हों पर चलते हुए संजय दत्त ने जब मान्या से शादी की, तो मान्या उनसे 19 साल छोटी थी। हालांकि, इससे पहले संजय दो बार पहले भी शादी कर चुके हैं। दिलीप कुमार को आदर्श मानने वाले धर्मेन्द्र ने भी अपने से 13 साल छोटी हेमा मालिनी से निकाह कर साबित किया कि मोहब्बत और जंग में सब कुछ जायज है। 13 साल के अंतर वाली जोड़ियों में मीरा कपूर और उनसे 13 साल बड़े शाहिद कपूर का नाम भी शामिल है। इस दौड़ में शाहिद की पूर्व प्रेमिका करीना कपूर और सैफ अली की जोड़ी थोड़ा पीछे रह गई, क्योंकि उनके बीच 11 साल का अंतर है। 
    जिन दिनों राजेश खन्ना की शादी हुई देश की लाखों लडकियां उनकी दीवानी थी। लेकिन, राजेश खन्ना ने लाखों युवकों की धडकन डिम्पल कापडिया से शादी कर सभी को झटका दिया था। जिस समय राजेश खन्ना ने डिम्पल के साथ सात फेरे लिए उनकी उम्र महज 16 साल थी और राजेश खन्ना 15 साल बड़े थे। यह भी संयोग कि बात है कि बॉलीवुड में मियां-बीबी की उम्र में 9 साल के अंतर वाली जोड़ियां सबसे ज्यादा है। यदि आमिर खान अपनी दूसरी बीबी किरण राव से 9 साल बड़े हैं तो श्री देवी के पति बोनी कपूर भी उनसे 9 साल बडे थे! रितेश देशमुख और उनकी बीबी जेनिलिया के बीच भी 9 साल का ही अंतर है।
   ऐसी बात नहीं कि बाॅलीवुड के नायकों ने ही अपने से छोटी उम्र का दुल्हा चुना है। कुछ नायिकाओं ने इस परम्परा को उलटा भी है। यदि नरगिस अपने पति सुनील दत्त से बड़ी थी, तो अभिषेक बच्चन भी अपनी बीबी ऐश्वर्या राय से छोटे हैं। लेकिन, इनके बीच उम्र का फासला बहुत ज्यादा नहीं है। अलबत्ता कोरियोग्राफर और डायरेक्टर फराह खान ने अपने से 8 साल छोटे शिरिष कुंदर से शादी करके तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया। हाल ही में नेहा धूपिया ने अपने से छोटे अंगद बेदी से शादी कर साबित कर दिया कि प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती!  
--------------------------------------------------------------

No comments: