Sunday, May 10, 2020

अनिश्चित भविष्य को ताकता बॉलीवुड

- हेमंत पाल

   कोरोना संक्रमण के इस दौर में चारों तरफ दुनिया बदलती दिखाई दे रही है। हर व्यक्ति खुद को संक्रमण से बचाने की कोशिश में लगा है। ऐसे में सपनों की दुनिया बॉलीवुड भी इससे अछूती नहीं रही। इस संकट के समय सिर्फ फिल्मों की रिलीज ही नहीं रुकी, बहुत कुछ हुआ या आगे होगा जिसके बारे में कल्पना नहीं की गई। कोरोना की वजह से देशभर में लागू लॉक डाउन ने कई फिल्मों रिलीज को रोक दिया। सिनेमाघर बंद हो गए और शूटिंग भी नहीं हो रही। फिल्मों को लेकर ये तात्कालिक फैसले थे! लेकिन, आगे बहुत कुछ ऐसा होगा, जो अनसोचा होगा। सबसे बड़ा संकट को ये है कि क्या दर्शक सिनेमाघरों में आएंगे!  
   एक्शन के जाने-माने डायरेक्टर रोहित शेट्टी की 24 मार्च को रिलीज़ होने वाली फिल्म 'सूर्यवंशी' को रोक दिया गया। प्रोमो के प्रति दर्शकों की उत्सुकता को देखते हुए इसके प्रोड्यूसर्स को इसकी धमाकेदार ओपनिंग की उम्मीद थी। लेकिन, महामारी के कारण हालात इतनी तेजी से बदले कि सब कुछ थम गया। इस वजह से 'सूर्यवंशी' की रिलीज़ नहीं हुई। ये हादसा सिर्फ़ 'सूर्यवंशी' के साथ ही नहीं हुआ, बहुत सी फिल्मों का भविष्य अंधकारमय हो गया। 1983 के क्रिकेट विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर कपिल देव को केंद्र में रखकर बनी कबीर ख़ान की फिल्म '83' भी अटक गई! इसमें रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण हैं। ये फिल्म 10 अप्रैल को परदे पर आने वाली थी।
   20 मार्च को रिलीज होने वाली यशराज फिल्म्स की 'संदीप और पिंकी फरार' भी 24 मार्च को दर्शकों के सामने आने वाली थी! अप्रैल में आने वाली अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की 'गुलाबो सिताबो', अभिषेक बच्चन की 'लूडो' और जाहन्वी कपूर की 'गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल' का प्रदर्शन भी खटाई में पड़ गया। ईद पर 22 मई को तय सलमान खान की 'राधे' की विदेश में शूटिंग टलने से ये संभावना भी क्षीण है। अब ये फिल्म इस बार की ईद पर तो रिलीज होने से रही। हॉलीवुड की जेम्स बॉन्ड सीरीज की बड़ी फिल्म 'नो टाइम टू डाई' का अप्रैल में होने वाला विश्वव्यापी प्रदर्शन भी नवंबर तक टल गया। बड़ी फिल्मों की रिलीज आगे बढ़ने से आने वाली फिल्मों की व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हो जाती है। क्योंकि, फिल्मों की तारीख पहले से ही तय होती है, ऐसे में दो-चार फ़िल्में एक साथ रिलीज होगी तो उनका बिजनेस बंट जाएगा। 
  लॉक डाउन के समय कंगना रनौत तमिलनाडु में 'थलाइवी' की शूटिंग कर रही थीं। 45 दिन की शूटिंग तय थी, लेकिन शूटिंग के लिए भीड़ जुटाने की इजाजत नहीं मिली, तो शूटिंग रोकना पड़ी। करण जौहर अपनी मल्टीस्टारर पीरियड फ़िल्म 'तख़्त' की शूटिंग अप्रैल में करने वाले थे। योरप में फिल्म का सेट भी बन गया था। लेकिन, अनिश्चितता को देखते हुए सेट को तोड़े जाने की खबर है। करण जौहर अब इस फिल्म के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने  इटली और स्पेन में शूटिंग की, दो साल से इस फिल्म के लिए मेहनत की! लेकिन, सबकुछ रुक गया। फ़िलहाल करण जौहर की दो फ़िल्में रिलीज़ के लिए तैयार हैं। सात फ़िल्मों का निर्माण चल रहा है! पर, अभी जो हालात हैं कोई कहने की स्थिति में नहीं है कि आगे क्या होगा! 
  इस माहौल में फिल्म प्रोडक्शन कंपनियों का बहुत बुरा हाल है। कंपनियों में काम बंद है, स्टूडियो सूने पड़े हैं, वे सारे कलाकार जिनके पास वक़्त नहीं होता था, फ़िलहाल फालतू बैठे हैं। किसी को पता नहीं कि स्थिति कब नॉर्मल होंगी। दर्शक कब सिनेमाघरों में लौट सकेंगे। जानकारों का कहना है कि जिन फ़िल्मों की रिलीज़ रुकी है, वे जब भी रिलीज़ होंगी, उन्हें घाटा उठाना पड़ सकता है। जो दो फ़िल्में लॉक डाउन के ठीक पहले रिलीज हुई, वे भी कोरोना का शिकार हो गईं! 'अँग्रेजी मीडियम' शुरू के तीन दिन में 10 करोड़ रुपए का बिजनेस ही कर पाई थी कि थियेटर बंद कर दिए गए। जबकि, इस फिल्म का बजट ही 40 करोड़ रुपए है। टाइगर श्राफ और श्रद्दा कपूर की 'बागी-3' थोड़ा पहले परदे पर उतर आई तो 97 करोड़ तक पहुँच गई। यह फिल्म लॉक डाउन कुछ पहले 6 मार्च को रिलीज हो गई थी। अब लॉकडाउन के बढ़ने पर संभावित आशंकाओं को देखते हुए फ़िल्मकारों ने भी बदलाव के संकेत देने शुरू कर दिए! लेकिन, कोई भी बदलाव वो दिन वापस नहीं ला सकता, जो गए हैं। 
----------------------------------------------------------------------------------------------

No comments: