Tuesday, May 26, 2020

वे गलतियां जिन्होंने इंदौर में कोरोना फैलने का मौका दिया!    

    कोरोना प्रभावित इंदौर के हालात उतने अच्छे नहीं हैं, जितने बताए जा रहे हैं या अच्छे होने का दावा किया जा रहा है। दो महीने से पूरे शहर में लॉक डाउन और कर्फ्यू है। करीब आधा शहर कभी न कभी कोरेंटाइन की गिरफ्त में रहा, फिर भी मरीजों की बढ़ती संख्या पर अंकुश नहीं लगा! ऐसा क्यों, इसका प्रशासन के पास कोई सटीक या तथ्यात्मक जवाब नहीं है। टेस्ट और रिपोर्ट की संख्या को लेकर भी हमेशा भ्रम बना रहा। शहर के लोग प्रशासन की हर बात मान रहे हैं, फिर भी उन्हें धमकाने की भाषा में हिदायतें ही मिल रही है। प्रशासन को ये भ्रम हो गया है कि लॉक डाउन से लोग खुश हैं। जरुरी किराना और सब्जी-फ्रूट उनके घर तक पहुँच रहा है, जो उनके संतुष्ट होने के लिए काफी है! इससे ज्यादा उन्हें और क्या चाहिए! एक बात ये भी है, कि देश के स्वच्छता अभियान में नंबर-1 बनाने में इंदौर की जनता का बड़ा हाथ रहा! लेकिन, कोरोना संक्रमण फैलाने के असल ज़िम्मेदार भी इंदौर के ही लोग हैं। उधर, इंदौर प्रशासन ने यदि पहले से सख्ती और सजगता दिखाई होती, तो आंकड़ा इतना ज्यादा नहीं बढ़ता! गलतियाँ नासमझ जनता से भी हुई और प्रशासन से भी, जिसका खामियाजा पूरा शहर भुगत रहा है!    
000   

- हेमंत पाल

    देश का सबसे साफ शहर इंदौर कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, ये सबसे बड़ी विडंबना है। केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार तीन बार यह शहर देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित हुआ और इस बार भी 'फाइव स्टार' लेकर चौथी बार दौड़ में है। इन चार सालों में नगर निगम ने कचरा डंपिंग को खत्म कर दिया और शत-प्रतिशत घरेलू-कचरा पृथक्करण सुनिश्चित किया है। लेकिन, ये भी सच्चाई है कि इदौर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में भी देश में जगह बना चुका है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासन ने शुरू में विदेश से लौटने वालों और महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के रास्ते इंदौर आने वालों की स्क्रीनिंग पर ध्यान नहीं दिया। यह एक बड़ी गलती थी! क्योंकि, इंदौर ऐसा शहर है जहाँ रोज हजारों लोग सड़क और रेल से आते-जाते हैं। इन लोगों की स्क्रीनिंग नहीं की गई। इसके अलावा इंदौर जैसे घनी आबादी वाले शहर में लॉक डाउन की घोषणा मार्च के शुरू से की जाना चाहिए थी।
    इंदौर में कोरोना संक्रमण ज्यादा क्यों हुआ! इसका निष्कर्ष यही है कि कुछ नासमझ लोगों ने इस बीमारी की गंभीरता को नहीं समझा और प्रशासन ने भी कई गलतियां की। अब ये सारी खामियाँ शहर के लोगों पर भारी पड़ रही है। शुरू में प्रशासन ने इसे एक समुदाय विशेष तक फैली बीमारी समझा और तब्लीगी जमात पर सारा दोष मढ़कर बाकी शहर पर से नजर हटा ली! एक कारण यह भी था कि टाटपट्टी बाखल में पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों पर पथराव हुआ तो ये मान लिया गया कि कोरोना इसी कोने में छुपा है। सारा ध्यान वहीं केंद्रित हो गया और सख्ती भी दिखाई दी! लेकिन, ऐसे में कोरोना दूसरे इलाकों में पसरता रहा! जिस टाटपट्टी बाखल को खलनायक समझा गया था, वहाँ ये महामारी लगातार कम होती गई! साथ ही एक समुदाय विशेष पर उठे कोरोना संक्रमण फैलाने के आरोप भी ठंडे पड़ गए। प्रशासन की खामी रही कि वो संक्रमण फैलने का सही रास्ता नहीं खोज सका और ऐसे काम में उलझा रहा जो उसका काम नहीं है। प्रशासन पर पर्याप्त टेस्ट न कराने और समय पर रिपोर्ट न देने के भी आरोप लगे। एक समय ऐसा भी आया जब 9 हज़ार सैम्पल इकठ्ठा हो गए, जिनकी जाँच दिल्ली में कराई गई।  
   कोरोना पॉजेटिव मरीजों की संख्या तीन हज़ार के पार होने के साथ ही अब इंदौर संक्रमितों के मामले में देश का 7वां शहर हो गया। संक्रमण किस तेजी से बढ़ रहा है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 12 दिन में एक हजार से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं। जबकि, शुरु मेंं मरीजों की संख्या एक हजार तक आने में 30 दिन लग गए थे। एक से दो हजार का आंकड़ा पहुँचने में 18 दिन लगे। लेकिन, दो से तीन हज़ार होने में समय और कम हो गया! ऐसे में सारे सरकारी दावे ख़ारिज हो जाते हैं कि इंदौर में स्थिति लगातार सुधर रही है। अभी इंदौर न तो सामान्य है और न ऐसे कोई आसार नजर आ रहे हैं। इंदौर में कोरोना संक्रमित पहला मरीज 24 मार्च को मिला था। उसके बाद से आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। पिछले 12 दिन का औसत देखा जाए तो शहर में रोज 83 से 85 मरीज मिल रहे हैं। 
  यहाँ बने क्‍वारंटाइन सेंटरों से अभी तक 2700 से ज्यादा लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। लेकिन, मरने वालों के आंकड़े का भी शतक हो गया। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए इंदौर देश का सातवां शहर बन गया है, जहाँ सबसे ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। अब तक करीब 30 हज़ार लोगों की सैम्पलिंग की गई, जिसमें करीब 8% की दर से पॉजेटिव मरीज मिले हैं। 60 दिन में 3000 मरीज मिलने का सीधा आशय है कि रोज के 50 पॉजेटिव मरीज! शुरुआत में सैंपलिंग बहुत कम हो रही थी, इसलिए पॉजेटिव मरीजों की दर भी 21% से अधिक था! अब ज्यादा सैंपलिंग होने से ये दर घटकर 8% के आसपास आ गई। 
   इंदौर में कोरोना संक्रमण क्या फैला, कहाँ से फैला और इसे काबू में क्यों नहीं किया जा सका! इसे लेकर कई तरह के तर्क-कुतर्क किए जा सकते हैं! पर,  वास्तव में जनता और प्रशासन दोनों तरफ से कई ऐसी गलतियां हुई हैं, जिन्हें समय रहते रोका जा सकता था। इसमें सबसे बड़ी खामी 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का खुला मखौल उड़ना था। शाम पांच बजे जब जनता कर्फ्यू ख़त्म हुआ तो राजवाड़े पर ऐसा जश्न मना जैसे कोरोना भाग गया हो। सोशल डिस्टेंसिंग की भी जमकर धज्जियां उड़ाई गई! फिर एक दिन ऐसा भी आया जब प्रशासन ने शहर में तीन दिन के लिए दूध बंद कर दिया। शहर में त्राहि-त्राहि मच गई। अंत में दबाव में आकर उसी दिन शाम 5 बजे दूध की सप्लाय शुरू की गई! तब भी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ उड़ी। देखने और सुनने में बात भले छोटी लगे, पर उस दिन पूरा शहर दूध के लिए जिस तरह उमड़ा, वो भी संक्रमण फैलने का एक कारण है। 
   बाहर से शहर में आने वाले लोग भी शहर को बीमार करने के दोषी हैं। 25 मार्च को अचानक शहर में 5 नए मरीज मिले। ये सभी बाहर से आए थे। इनमें दो ने वैष्णोदेवी और हिमाचल की यात्रा की थी। जब ये इंदौर आए तो उन्हें हल्का बुखार आया। 23 मार्च को उन्हें बॉम्बे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। जांच में दोनों में कोरोना के लक्षण मिले। बाद में दोनों स्वस्थ भी हो गए। 26 मार्च को मरीजों की संख्या 10 हो गई। 27 मार्च आंकड़ा 14 पहुंचा और 5 दिन में इंदौर 44 मरीजों के साथ इंदौर देश के सबसे संक्रमित शहरों की सूची में आठवें नंबर पर पहुंच गया! बाद के तीन दिनों में ये आंकड़ा 80 के ऊपर निकल गया और इंदौर टॉप-थ्री शहरों में आ गया। जागरुकता का अभाव भी एक बड़ा कारण है। 28 मार्च को एक संक्रमित मरीज एमआर टीबी अस्पताल से चोरी-छुपे भाग गया। अस्पताल से वो अपने घर गया, जहाँ उसने अपने 3 बच्चों के अलावा अन्य 12 लोगों को संक्रमित किया। 
  इंदौर जिले के हॉट स्पॉट बनने की बात को दिल्ली से हफ्तेभर के लिए इंदौर आई केंद्र सरकार की टीम ने भी स्वीकारी। केंद्रीय टीम ने कहा कि इंदौर में मामले बढ़ने का कारण है कि यहां के लोगों ने लॉक डाउन के नियमों का सही ढंग से पालन नहीं किया। प्रशासन की तरफ से भी कहीं न कहीं चूक हुई है। इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है, तो यहां के लोग यह मानकर संतुष्ट हो गए कि यहां बीमारी नहीं फैलेगी। जबकि, जांच में सामने आया कि लॉक डाउन के बावजूद यहां लोग सड़कों पर थे, जिनके कारण वायरस का संक्रमण बड़े स्तर पर तेजी से फैला। प्रशासन ने भी इस बात को स्वीकारा है कि कोरोना के खिलाफ तैयारी काफी पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए थी, जो नहीं की गई। जब मार्च में महामारी शुरू हुई, तब कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिरने की कगार पर थी। ऐसे में राजनीतिक अनिश्चितता का तीन हफ्ते का लम्बा दौर चला और इसी में वायरस के प्रकोप से निपटने की पर्याप्त तैयारी नहीं की गई। 
------------------------------------------------------------------------

No comments: