Sunday, May 3, 2020

बॉलीवुड पर जानलेवा बीमारियों का साया

- हेमंत पाल

    सितारों की दुनिया इन दिनों बीमारियों के संक्रमणकाल से गुजर रही है। इरफ़ान खान और ऋषि कपूर जैसे दो बड़े कलाकारों की लगातार दो दिनों में कैंसर से हुई मौत ने सिनेमा जगत के साथ फिल्मों के शौकीनों को भी हिला दिया। बॉलीवुड में जब कोई बीमार होता है तो उस पीड़ा से फिल्म से जुड़े कई लोग प्रभावित होते हैं। ऋषि कपूर और इरफ़ान खान की मौत ने भी कई को अंदर से तोड़ दिया। लेकिन, ये तय है कि बीमारी से कोई भी मुक्त नहीं है, फिर वो कितना भी बड़ा कलाकार ही क्यों न हो! बॉलीवुड में इन दिनों कई नामचीन लोग किसी न किसी बीमारी की गिरफ्त में हैं। कुछ की बीमारी जगजाहिर है, कुछ ने छुपा रखी है। लेकिन, बीमारी वो बला है जो कभी छुपी नहीं रहती! बॉलीवुड का इतिहास फिल्मों से जुड़े लोगों की बीमारियों से भरा पड़ा है। कई बड़े कलाकार और डायरेक्टर जानलेवा बीमारियों का शिकार हुए हैं! लेकिन, सबसे ज्यादा कहर बरपाया कैंसर ने! 
    आज सलमान खान सबसे सफल हीरो हैं। लेकिन, वे भी लंबे समय से एक अजीब सी बीमारी से परेशान हैं। मेडिकल की भाषा में इसे 'ट्रिगेमिनल न्यूराल्जिया' (प्रोसोपल्जिया) कहा जाता है। यह चेहरे और जबड़े से जुड़ी ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को हमेशा झनझनाहट जैसा दर्द होता रहता है। इसे फेसियल डिसऑर्डर भी समझा जा सकता है। ये बीमारी हज़ारों में एक को होती है। शाहरुख खान भी अब तक शरीर के अलग-अलग हिस्सों की आठ सर्जरी करा चुके हैं। बताया जाता है कि इसका कारण फिल्मों में डांस और एक्शन सीन हैं। 
   फिल्म 'कृष' की शूटिंग के 2013 में रितिक रोशन ने कई एक्शन सीन किए थे। इसका असर उनके दिमाग पर भी पड़ा। दो महीने तक सिरदर्द की शिकायत रहने के बाद जब उनका सीटी स्कैन और एमआरआई किया गया तो पता चला कि उनके दिमाग में क्लॉट है, इसे क्रोनिक सबड्यूरल हीमाटोमा कहा जाता है। समझने के लिए इतना है कि उनके दिमाग में खून के थक्के जमा हैं। डॉक्टरों के मुताबिक सामान्यतः दिमाग की ऐसी स्थिति 65 साल की उम्र के बाद होती है। लेकिन, ऑपरेशन के बाद से रितिक ठीक हैं।
   ऋषि कपूर, इरफ़ान खान से पहले मुमताज, फिरोज खान, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, टॉम आल्टर और उससे पहले नरगिस और पृथ्वीराज कपूर तो कैंसर के सामने हार गए! पर, सोनाली बेंद्रे, लीज़ा रे, मनीषा कोइराला, ताहिरा कश्यप (आयुष्मान खुराना की पत्नी), अनुराग बासु ऐसे कुछ नाम हैं, जिन्होंने कैंसर को हरा दिया। राकेश रोशन को भी गले का कैंसर बताया गया है। 2007 में सैफ अली खान को छाती में दर्द की तकलीफ हुई थी। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें दिल का हल्का दौरा पड़ा था। उसके बाद से सेहत को लेकर ज्यादा सचेत हो गए हैं।
    नेपाल के राज परिवार से जुड़ी और एक समय बॉलीवुड की सेंशेसन रही मनीषा कोइराला भी ओवरी के कैंसर से जूझ चुकी है। 2012 में मनीषा के कैंसर की खबर सामने आई थी। उन्होंने ऑपरेशन करवाकर कैंसर से मुक्ति पाई। किसी जमाने में दर्शकों को अपनी खूबसूरती से लुभाने वाली राजेश खन्ना की कई हिट फिल्मों में उनकी जोड़ीदार रही, मुमताज को भी 2002 में स्तन कैंसर से पीड़ित बताया गया था। सर्वकालीन सुपरहिट कलाकार अमिताभ बच्चन भी 'स्प्लीनिक रप्चर' से त्रस्त हैं। 1982 में फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान अमिताभ गंभीर रूप से घायल हो गए थे। यहाँ तक कि डॉक्टरों ने उनके बचने की उम्मीद भी छोड़ दी थी। लेकिन, अमिताभ ने अपनी फिल्मों के हीरो की तरह परदे पर वापसी की। लेकिन, 1984 में वे एक बीमारी मीस्थेनिया ग्रेविस के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर हो गए। इसमें मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और व्यक्ति जल्द थकान महसूस करने लगता है। इसके अलावा उन्हें लीवर सिरोसिस भी है जो कुली के सेट पर घायल होने दौरान ब्लड ट्रांस्फ्यूशन से हुआ। ऐश्वर्या राय की हमश्क्ल से जानी जाने वाली एक्ट्रेस स्नेहा उल्लाल भी गंभीर बीमारी से पीड़ित रह चुकी हैं। वे ऑटोइम्यून डिसऑर्डर से पीड़ित रह चुकी हैं। यह बीमारी खून से जुड़ी है।
    ऐसा नहीं कि आज के कलाकारों पर ही बीमारियां मेहरबान हो रही है। गुजरे जमाने के राज कपूर भी दमे का शिकार हुए थे। दिलीप कुमार तो अकसर अस्पताल आते-जाते रहते हैं। एक्ट्रेस साधना ऐसे रोग से बीमार हुई, जिसका इलाज आज 50 पैसे की गोली से हो जाता है। बचपन में चेचक का टीका न लगने से गीताबाली को जान गंवानी पड़ी थी। पृथ्वीराज कपूर कैंसर का शिकार होने वाले पहले फिल्म सितारा थे। उनके बेटे शम्मीकपूर ने अपने जीवन की सांझ डायलसिस करते गुजारी। जुबली फिल्मों के सितारे राजेंद्र कुमार भी बीमारी का ही शिकार हुए थे!
   ये तो बॉलीवुड के वे खुशनसीब लोग हैं, जो दर्द से कराहकर और इलाज कराकर आज दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। लेकिन, ये किस्मत संजीव कुमार, विनोद मेहरा, अमजद खान, संगीतकार आदेश श्रीवास्तव, लक्ष्मीकांत बेर्डे, नरगिस, गुरुदत्त, मीना कुमारी, मधुबाला और गीता बाली जैसे लोगों की नहीं रही! ये सभी किसी न किसी बीमारी का असमय शिकार हुए थे। लेकिन, बीमारी किसी की लोकप्रियता से प्रभावित नहीं होती! जब बीमारी को आना होता है तो वो कोई पहचान नहीं देखती कि उसका शिकार होने वाला इरफ़ान खान है ऋषि कपूर है या कोई आम आदमी!
--------------------------------------------------------------------------------------  

No comments: