Saturday, May 23, 2020

बिना 'राधे' के मनेगी, इस बार ईद

- हेमंत पाल

   फिल्मों के पास हिट होने का कोई सटीक फार्मूला नहीं होता! कई बार बड़े सितारों की फ़िल्में अच्छी कहानी और दर्शकों को बांध न पाने के कारण बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो जाती हैं! ऐसे में निर्माता, निर्देशकों के सामने दर्शक बटोरने का सबसे सही मौका होता है, त्यौहारों के बहाने दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाना। लेकिन, इसमें भी एक पेंच यह है। हिन्दू त्यौहारों पर सामान्यतः लोग फ़िल्में देखने का समय नहीं निकाल पाते! लेकिन, ईद और क्रिसमस पर जो फिल्म रिलीज होती है, वो शुरूआती दिनों में अच्छा कारोबार कर जाती है। फिर बाद में भले उनकी लुटिया डूब जाए! यही कारण है कि ईद पर फिल्म रिलीज करने की हमेशा होड़ लगती है! पर, इस बार कोरोना संक्रमण ने फिल्मकारों से ये मौका भी छीन लिया। 
  इस साल ईद पर तीन बड़ी फिल्में तैयार थीं, पर कोरोना उनके रास्ते में अड़ंगा बन गया। सलमान खान आमतौर पर ईद पर अपनी कोई न कोई फिल्म जरूर परदे पर उतारते हैं। इस बार वे 'राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई' लेकर आने वाले थे। उनकी फिल्म का अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बॉम्ब' और हॉलीवुड अभिनेता विन डीजल की 'फास्ट एंड फ्यूरियस 9: द फास्ट सागा' में मुकाबला होना था! लेकिन, सारी तैयारी धरी रह गई! देखा जाए तो इस बार फिल्मकारों के नजरिए से भी ईद फीकी है। इन फिल्मों की सफलता का अंदाजा लगाते हुए, बॉक्स ऑफिस के जिन आंकड़ों का अनुमान लगाया गया था, सब ध्वस्त हो गया। सलमान खान ने तो अगले साल यानी ईद 2021 की भी तैयारी कर ली थी। वे साउथ की फिल्म 'वीरम' को वे 'कभी ईद-कभी दिवाली' नाम से बनाकर रिलीज करने वाले थे।
   बॉक्स ऑफिस के लिए ईद हमेशा से ही धमाकेदार रही है। 2009 में सलमान की 'वाटेंड' के बाद से ही उनकी एक फिल्म हर साल ईद पर रिलीज होती रही। अब तो दर्शकों को ईद पर सलमान की फिल्म का इंतजार रहता है। ऐसे ही क्रिसमस को आमिर खान की फिल्मों के लिए तय माना जाने लगा। बीच-बीच में कुछ और एक्टर्स की फ़िल्में भी ईद मनाने परदे पर उतरी! कुछ को तो दर्शकों ने सराहा और कुछ को नकार दिया। 2009 में जब 'वांटेड' आई तो उसने 61 करोड़ का कलेक्शन किया था। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी सलमान खान की यह फिल्म सुपरहिट रही। 2010 में सलमान ने होम प्रोडक्शन फिल्म 'दबंग' रिलीज की, जिसने 140 करोड़ की कमाई की थी। सलमान खान की यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। 2011 में सलमान ने 'बॉडीगॉड को परदे पर उतारा था। इस फिल्म ने 148 करोड़ की कमाई की और सुपरहिट रही। 
  इसके बाद तो ये तय हो गया कि दर्शकों को ईद पर सलमान खान की ही फिल्म देखना है। 2012 में 'एक था टाईगर' आई। सलमान खान और कैटरीना कैफ की इस फिल्म ने 198 करोड़ की कमाई की और सुपरहिट रही। जबकि, 2013 में सलमान की जगह शाहरुख़ खान 'चेन्नई एक्सप्रेस' लेकर आए और बाजी मार गए। रोहित शेट्टी की इस फिल्म ने 277 करोड़ का धमाकेदार कारोबार किया। इसमें शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की जोड़ी थी। लेकिन, अगला साल फिर सलमान के नाम रहा। 2014 ने ऐसी 'किक' मारी कि 232 करोड़ की कमाई कर ली। ये वो फिल्म थी, जिससे सलमान खान ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ क्लब में कदम रखा था।
  सलमान ने ईद पर अपना डंका बजाना जारी रखा और 2015 में 'बजरंगी भाईजान' से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। ये सलमान की अब तक सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म रही। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 321 करोड़ की कमाई की। 2016 की ईद भी सलमान के नाम रही। इस साल आई 'सुल्तान' को दर्शकों ने 301 करोड़ की ईदी दी। लेकिन, 2017 की ईद सलमान के लिए कमाई के हिसाब से अनुकूल नहीं रही। इस साल आई 'ट्यूबलाइट' बॉक्स ऑफिस  पर सबसे कमजोर फिल्म रही। फिल्म ने 111 करोड़ का ही कलेक्शन किया, जिसमें बड़ा हिस्सा शुरूआती दिनों का था। देखा जाए तो 2018 में 'रेस-3' ने भी बॉक्स ऑफिस पर वैसा कमाल नहीं किया, जैसी उम्मीद की जाती है। रेमो डिसूजा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बमुश्किल 150 करोड़ की कमाई की, जिसे एवरेज कहा जा सकता है। 
   पिछले साल (2019) सलमान खान 'भारत' लेकर आए, जिसने 205 करोड़ का कारोबार किया। सलमान के साथ कैटरीना की पुरानी जोड़ी वाली इस फिल्म का कथानक कमजोर था। लेकिन, फिर भी फिल्म ने ठीकठाक कारोबार किया। इस साल सलमान राधे बनकर दर्शकों को रिझाने आने वाले थे, पर फिल्म कोरोना संक्रमण की भेंट चढ़ गई! अक्षय कुमार की इसी दिन रिलीज होने वाली 'लक्ष्मी बॉम्ब' तो अमेजन प्लेटफार्म पर उतरने को राजी हो गई, पर सलमान खान ने ऐसा कोई एलान किया!


-----------------------------------------------------------

No comments: