Monday, January 15, 2018

'बिग बॉस' के रियल होने पर संदेह!

- हेमंत पाल


    टेलीविजन का एक लोकप्रिय रियलिटी शो 'बिग बॉस' है। मूलतः ये शो नीदरलैंड में पहली बार टीवी के लिए बना, लेकिन वहाँ इसका नाम 'बिग ब्रदर' है। नीदरलैंड और इंडियन टेलीविजन के अलावा ब्रिटेन समेत कई देशों में ये रियलिटी शो वहाँ के सेलिब्रिटी को लेकर बनाया गया। इंडिया में सेलिब्रिटी का मतलब फिल्म और टीवी के कलाकार होते हैं, इसलिए यहाँ वे ही इस शो के प्रतियोगी बनते रहे। अभी तक इस शो के दस सीजन हो चुके हैं और ग्यारवां सीजन अपने अंत की तरफ है। इस शो में करीब 15 प्रतियोगी तीन महीने के लिए एक बड़े से घर में बंद रहते हैं। इन पर एक आभासी व्यक्ति सौ से ज्यादा कैमरों से नजर रखता है, जिसे 'बिग बॉस' के नाम से जाना जाता है। इस व्यक्ति की मौजूदगी बस इसकी आवाज़ से ही प्रतीत होती है।
  इस शो का कांसेप्ट इन सेलिब्रिटी की रियल-लाइफ को दर्शकों के सामने लाना है! पिछले बार से सेलिब्रिटी के साथ कुछ आम लोगों को भी इस शो में शामिल किया गया था, ताकि एक स्वस्थ मुकाबला सामने आए! तीन महीने तक कोई भी अपने मूल चरित्र को छुपाकर नहीं रख सकता और न एक्टिंग कर सकता है! इस आधार पर कहा जाता है कि 'बिग बॉस' में दर्शक वही देखते हैं, जो वास्तव में कैमरों के सामने घटता है! अभी तक यही समझा भी जा रहा था। लेकिन, क्या वास्तव में यही सच है? इस बार के 'बिग बॉस' सीजन में एक प्रतियोगी हिना खान ने शो के करीब आधे समय में एक ऐसी बात कही थी, जो शो के रियल होने पर ऊँगली उठाती है! हिना ने किसी बात पर परेशान होकर प्रियांक शर्मा और लव त्यागी से कहा था 'जब तक तुम हो, तब तक तो ठीक है, उसके बाद क्या होगा?' यानी उन्हें इस बात का पता है कि वे शो में फाइनल तक जाएंगी! इसे संयोग नहीं माना जाना चाहिए कि वे अब शो की फाइनल प्रतियोगी बन गई और प्रियांक, लव दोनों शो से बाहर हो गए!    
   इससे लगता है कि क्या 'बिग बॉस' रियल नहीं पूरी तरह फिक्स है? हिना की इस बात से लगा था कि उन्हें अपने किरदार की पूरी जानकारी है! वे घर में शुरू से ही ग्रुप में खेली हैं। ऐसे में उन्हें चिंता थी, कि उनके ग्रुप के सदस्यों के बाहर होने के बाद बाकी घरवाले उनका क्या हश्र करेंगे? यदि ऐसा नहीं है, तो हिना पर उस आभासी 'बिग बॉस' ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की, जिसकी नजर से कोई बच नहीं पाता! हिना ने शो में शुरू से जिस तरह का व्यवहार किया है, उसे देखकर लगता है कि उन्हें अपने रोल की पूरी जानकारी है! उन्हें पता है कि वे कहाँ तक जाएंगी। उनके आगे-पीछे घूमने वाले घर के सदस्यों ने भी कई बार इस बात को भांपा है। सवाल है कि यदि हिना को इस बात की जानकारी है, तो संभव है बाकी लोग भी शो के 'रियल' और 'फेक' होने के बारे में जानते होंगे! 
  शो से जुड़े ऐसे कई सवाल हैं, जो इसके रियल होने पर संदेह जताते हैं। क्या सेलिब्रिटी छोटी-छोटी बातों पर ऐसे ही झगड़ते है? क्या 'बिग बॉस' में दिखाई जानी वाली प्रेम कहानियाँ सच्ची होती हैं? प्रतियोगी बनकर आए सेलिब्रिटी 'बिग बॉस' की आवाज़ सुनकर भीगी बिल्ली क्यों बन जाते हैं? यदि हिना पर उठाई गई ऊँगली में कुछ सच्चाई है, तो ये संभावना भी है कि वे जानती हैं कि शो कौन जीतेगा! क्योंकि, अंतिम चार प्रतियोगियों को शॉपिंग मॉल ले जाकर प्रशंसकों के बीच उनकी लोकप्रियता आंकने के एक टॉस्क के बाद हिना बार-बार ये कहती नजर आ रही हैं कि शिल्पा शिंदे ये शो जीत रही है! इसलिए कि वहाँ लाइव-वोटिंग में शिल्पा को सबसे ज्यादा वोट मिले! यदि शिल्पा ये शो जीतती हैं तो इस बात में कोई शंका नहीं रह जाएगी कि 'बिग बॉस' के घर में कुछ भी रियल नहीं होता, सभी प्रतियोगी सिर्फ एक्टिंग करते हैं! 
----------------------------------------------------------------------------------

No comments: