Sunday, March 3, 2019

युद्ध के फ़िल्मी कथानक में वायु सेना


- हेमंत पाल 

    जीवन में कभी कुछ संयोग ऐसे होते हैं कि सहजता से विश्वास नहीं होता! लगता है कि ये किसी होने वाली घटना का पूर्वाभास है या कोई फ़िल्मी कथानक! पाकिस्तान की कैद से वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ भी कुछ ऐसा ही हो चुका है। उनके पिता और रिटायर्ड वायुसेना अधिकारी एस. वर्तमान ने दो साल पहले बनी एक फिल्म में सलाहकार की भूमिका निभाई थी! इस फिल्म में एक भारतीय पायलट पाकिस्तान की सीमा में गिर जाता है। 2017 में निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म 'कतरू वेलियिदाई' में ऐक्टर कार्ति ने भारतीय वायुसेना के एक ऐसे स्क्वाड्रन लीडर की भूमिका निभाई थी, जिसका जेट विमान सीमा पार पाकिस्तान में गिर जाता है और उसे पाकिस्तान में कैद कर लिया जाता है। आखिर में हीरो पाकिस्तान की कैद से अपनी फैमिली के पास लौट आता है। असल जिंदगी में एस वर्तमान के जीवन में उनके ही बेटे के साथ यही कहानी सच घटित हो गई। फिल्म की तरह उनका बेटा भी पाकिस्तान पहुंचकर वापस लौट आया! 
    फिल्म और जिंदगी में ऐसे संयोग कई बार हुए हैं। ये भी देखा गया है कि युद्ध से संबंधित जो भी फ़िल्में बनी हैं, उनमें वायुसेना पर बनी फिल्मों की संख्या ज्यादा है। शायद इसलिए कि वास्तविक युद्ध में भी वायुसेना जवानों का योगदान सबसे ज्यादा होता है। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भी वायु सेना का योगदान अहम रहा था। इस युद्ध को केंद्र में रखकर 1971 में चेतन आनंद ने 'हिंदुस्तान की क़सम' बनाई थी। इसमें राजकुमार ने वायु सेना के अधिकारी की भूमिका निभाई थी। राजकपूर निर्देशित 'संगम' प्यार और दोस्ती की फ़िल्म थी! लेकिन, वायु सेना के अधिकारी की भूमिका निभाने वाले राजकपूर का कश्मीर जाना फिल्म की कहानी बदल देता है। 'आराधना' में भी राजेश खन्ना ने वायु सेना के पायलट का रोल किया था, जो लापता हो जाता है। रोमांटिक फ़िल्म 'सिलसिला' को अमिताभ बच्चन और रेखा की रियल लाइफ स्टोरी के लिए जाना जाता है! किन्तु, इस फ़िल्म में शशि कपूर ने एयर फोर्स के स्क्वैड्रन लीडर का रोल किया था, जिसकी एयर फोर्स से कॉम्बेट करते हुए मौत हो जाती है और फिल्म में नया मोड़ आ जाता है। 
  भारत और पाकिस्तान के 1971 के युद्ध पर आधारित फिल्म 'बॉर्डर' में एयर फोर्स अधिकारी की भूमिका जैकी श्रॉफ ने की थी। उन्होंने विंग कमांडर एंडी बाजवा का रोल किया था। गोविंद निहलानी निर्देशित फिल्म 'विजेता' में कुणाल कपूर ने मिग-21 के फाइटर पायलट का रोल किया था। इसमें 1971 का भारत और पाकिस्तान युद्ध की घटना को शामिल किया था। 'वीर ज़ारा' में शाहरुख़ ख़ान वायु सेना के अधिकारी वीरप्रताप सिंह बने थे। एक बचाव योजना के दौरान उसकी मुलाक़ात पाकिस्तानी ज़ारा से होती है और दोनों में प्यार हो जाता है। 'मौसम' में शाहिद कपूर ने वायु सेना की यूनिफॉर्म पहनी थी। इस लव स्टोरी में सोनम कपूर उनकी हीरोइन थी। बॉलीवुड एक्टर्स में अक्षय कुमार अकेले ऐसे हैं, जिन्होंने तीनों सेनाओं की वर्दी पहनी है। 'अंदाज़' में वायु सेना अधिकारी का रोल निभाया था। 'हॉलीवुड' में वे आर्मी अफ़सर बने और 'रुस्तम' में नेवल अधिकारी का किरदार निभाया।  
   उरी हमले के बाद पाकिस्तान में हुई सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फ़िल्म 'उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक' में कीर्ति कुल्हरी ने सीरत कौर नाम की इंडियन एयर फोर्स की अफ़सर का किरदार निभाया था, जो पाकिस्तान में गयी पैरा एसएफ टीमों को सुरक्षित निकालने के लिए एयर स्ट्राइक्स कर करती है। जाह्नवी कपूर भी अब वायु सेना की वर्दी पहनने वाली हैं। वे वायु सेना की पहली फीमेल कॉम्बेट पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक में मुख्य भूमिका करेंगी! अब बालाकोट में हुई सर्जिकल स्ट्राइक की घटना पर भी फिल्म बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।     
---------------------------------------------------------------

No comments: