Sunday, September 11, 2016

बरसों से परदे पर विराजे विघ्नहर्ता

- हेमंत पाल 

  फिल्मों में कुछ त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं! इनमें होली, दिवाली, ईद, क्रिसमस के अलावा गणेश उत्सव का महत्व कुछ ज्यादा है! कई फिल्मों में गणेश उत्सव को लेकर ही कहानी को आगे बढ़ाया जाता रहा है। कभी गणेश विसर्जन के जुलुस में हीरो की खलनायक से भिड़ंत होती है तो कभी बिछड़े हीरो, हीरोइन आमने-सामने आते हैं! लेकिन, गणेशजी का प्रसंग फिल्म में सिर्फ स्थापना और विसर्जन तक ही सीमित नहीं होता! इस बहाने फिल्म में एक भक्ति गीत भी जुड़ जाता है। मुंबई में गणेश स्थापना का अपना अलग इतिहास रहा और मुंबई फिल्म निर्माण का गढ़ रहा है! ये भी एक कारण है कि फिल्मों में गणेश उत्सव का महत्व दर्शाया जाता रहा है। 
  हिंदी फिल्मों में गणेश उत्सव का प्रसंग कब से कहानी का हिस्सा बना, इसका कोई इतिहास नहीं है! पर, दादा साहेब फाल्के ने संभवतः 1925 में प्रदर्शित अपनी फिल्म 'गणेश उत्सव' में गणेशजी को पहली बार परदे पर प्रस्तुत किया था। वो ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों का दौर था! 1936 में आई फिल्म 'पुजारिन' में भी गणेशजी की स्तुति पर गीत रखा गया था। संगीतकार तिमिर बरन ने 'हो गणपति बप्पा मोरया' की जो धुन गढ़ी थी, वो आज भी सुनाई देती है। इसके बाद आजादी के लिए हुए संघर्ष और आजादी के बाद जो फ़िल्में आईं, उनमें भी गणेशजी कहीं न कहीं मौजूद रहे! आजादी के लिए संघर्ष कर रहे स्वतंत्रता सैनानी ऐसे ही उत्सवों के बहाने अपने मकसद को आगे बढ़ाते थे! वे मराठी फिल्मकार जिन्होंने हिंदी फ़िल्में बनाई उन्होंने गणेशजी हमेशा याद किया! वी शांताराम की 'नवरंग' समेत कई फिल्मों में गणेशजी का प्रसंग आता रहा!  
  गणेश उत्सव को सिर्फ फिल्म की कहानी आगे बढ़ाने तक के लिए ही सीमित नहीं किया गया! गणेशजी की महिमा दिखाने के लिए कई धार्मिक फ़िल्में भी बनती रही! 1977 में परदे पर आई फिल्म 'जय गणेश' को ऐसी ही फिल्म माना जाता है। संगीतकार एसएन त्रिपाठी ने सुषमा श्रेष्ठ और पूर्णिमा की आवाज में 'जय गणेश जय गणेश जय गणेश देवा' में गणेशजी की महिमा का बखान किया था। इसके बाद कई फिल्मों में गणेश उत्सव की धूम और उनसे जुड़े गीत दिखाई और सुनाई दिए! 1981 में आई फिल्म 'हम से बढ़कर कौन' में मिथुन चक्रवर्ती को इस विघ्नहर्ता देवता की स्तुति करते दिखाया गया था! मोहम्मद रफी और किशोर कुमार  गाया गीत 'देवा हो देवा गणपति देवा' आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा है। 
  2007 में बच्चों के लिए बनी फिल्म 'माई फ्रेंड गणेशा' और 'बाल गणेशा' में तो पूरी फिल्म ही गणेशजी पर आधारित थी! ऐसी फिल्मों में श्रीगणेश जन्म, श्रीगणेश महिमा, श्रीगणेश विवाह, गणेश चतुर्थी, श्रीगणेश फ़िल्में प्रमुख हैं। इसके अलावा जलजला, हम पांच, आज की आवाज, अंकुश, टक्कर, दर्द का रिश्ता, मरते दम तक और इलाका प्रमुख है। अमिताभ बच्चन की फिल्म 'अग्निपथ' (1990) में भी गणेश चतुर्थी की धूम दिखाई गई थी! फिल्म में भगवान गणेश का विदाई गीत 'गणपति अपने गांव चले कैसे हमलों चैन पडे' की अपनी अलग ही रंगत रही! 'अग्निपथ' रिमेक में भी रितिक रोशन को 'देवा श्रीगणेशा' गाते देखा गया! 1990 में ही आई संजय दत्त में आई 'वास्तव' में 'सिन्दूर लाल चढायो' से गणेशजी छाए थे। 2006 में 'डॉन' के रिमेक में शाहरुख खान में भी गणेशजी पर आधारित गीत 'मोरिया मोरिया मोरिया रे' सुनाई दिया! रेमो डिसूजा 'एबीसीडी' में भी गणेशजी पर दो गीत थे! फिल्म का एक गीत 'साडा दिल भी तू' कहानी को ट्विस्ट देता हैं। संजय लीला भंसाली की बड़े केनवस पर हाल ही में आई हिट फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में भी 'गजानना गजानना श्री गणनायक' कानों में गूंजता है। रितेश देशमुख अभिनीत आने वाली फिल्म 'बेंजो' में भी गणेशजी पर 'बाप्पा' गीत है।   
---------------------------------------------------------------------------------------

No comments: