Sunday, January 22, 2017

बॉलीवुड में भी घरानों का दबदबा


- हेमंत पाल 

  बॉलीवुड और राजनीति में बहुत ज्यादा समानता है। दोनों में परिवारवाद है, घराने हैं, अपना आदमीवाद है और आसमान छूते सूरज को सलामी देने की परंपरा है। जिस तरह राजनीति में गॉड फादर की ऊँगली पकड़कर आगे बढ़ा जाता है! वही सब बॉलीवुड में भी होता है। दरअसल, बॉलीवुड सितारों का घराना है। कुछ घराने ऐसे हैं जिन्होंने बरसों से बॉलीवुड में दबदबा बना रखा है। इन घरानों से जुड़े कई एक्टर और एक्ट्रेस शोहरत की बुलंदियों पर हैं। कपूर खानदान ऐसे ही घरानों में आता है। बॉलीवुड में ये सबसे ताकतवर घराना माना जाता है। इसके फाउंडर थे पृथ्‍वीराज कपूर जिन्‍होंने 1944 मे पृथ्‍वी थियेटर की शुरुआत की थी। इस घराने से राजकपूर से लगाकर ऋषि कपूर, रणबीर और करीना तक निकले हैं। दूसरा बड़ा घराना मंसूर अली खान पटौदी का है। पटौदी थे तो क्रिकेटर पर उन्होंने एक्‍ट्रेस शर्मीला टेगोर से शादी करके इस घराने की नीवं डाली! शर्मीला और मंसूर के बच्‍चे सैफ अली खान, सोहा अली खान और सबा खान हुई। इस घराने का करीना के बहाने कपूर घराने का भी रिश्ता है।  

  'बच्चन घराने' का भी अपना दबदबा है। कवि हरिवंशराय बच्‍चन के बेटे अमिताभ बच्‍चन ने ये घराना बनाया और आज वे शिखर पर हैं। अमिताभ ने 1973 में जया भादुड़ी से शादी की। दो बच्‍चे हुए बेटी श्वेता और अभिषेक। अभिषेक ने बॉलीवुड एक्‍ट्रेस और एश्‍वर्या राय से शादी की। एक है देओल घराना जो धर्मेन्‍द्र और हेमामालिनी के लिए जाना जाता है। धर्मेन्‍द्र ने दो शादियां की। पहली पत्‍नी से दो बेटे सनी और बाबी देओल हुए। दूसरी पत्नी हेमा मालिनी से दो बेटियां ईशा और अहाना देओल हैं। लेकिन, आज सबसे ज्यादा डंका बज रहा है 'खान घराने' का। जाने माने फिल्न लेखक सलीम खान ने सुशीला से शादी की जिनसे उन्‍हे सलमान, अरबाज और सुहेल तीन बेटे हुए। सलीम के दो बेटियां भी हैं जिनमे से एक को उन्‍होने गोद लिया है।
  यदि बॉलीवुड घरानों की हो तो भट्ट घराने को भुलाया नहीं जा सकता। इस घराने में तीन भाई मुकेश भट्ट, विक्रम भट्ट और महेश भट्ट हैं। महेश दो शादियां की।किरन के बाद उन्होंने उन्होंने सोनी राजदान से दूसरी शादी की। महेश और किरन के दो बच्‍चे हैं पूजा और राहुल भट्ट हैं। जबकि, सोनी राजदान से महेश भट्ट की दो बेटियां अलिया और शाहीन भट्ट है। मोहित सूरी महेश भट्ट के भतीजे हैं। बॉलीवुड के मशहूर एक्‍टर इमरान हाशमी भी महेश भट्ट के भतीजे हैं।
  फ़िल्मी दुनिया में रोशन घराना भी काफी पुराना है। संगीतकार रोशन के परिवार का बॉलीवुड में काफी सम्मान है। एक्‍टर डॉयरेक्‍टर राकेश रोशन के भाई राजेश संगीतकार हैं। राकेश रोशन ने फिल्मकार जे ओमप्रकाश की बेटी शादी की थीं। राकेश के दो बच्‍चे हुए बेटी सुनेना और बेटा रितिक रोशन। एक्शन और डांस से जुडी फिल्मों में रितिक का कोई जोड़ नहीं है।बॉलीवुड में मुखर्जी भी एक घराना है। पुराने ज़माने की मशहूर एक्‍ट्रेस तनुजा और नूतन बहनें हैं। नूतन के बेटे मोहिनीश एक्‍टर हैं। तनुजा के दो बेटियां काजोल और तनीशा मुखर्जी हैं। काजोल ने अजय देवगन से शादी की है। रानी मुखर्जी डॉयरेक्‍टर राम मुखर्जी की बेटी हैं। बॉलीवुड में दूसरा कपूर घराना जितेन्द्र का है। जितेन्‍द्र को बॉलीवुड का जंपिंग जैक कहा जाता था। उन्होंने शोभा से शादी की और उन्‍हे दो बच्‍चे हुए। एकता कपूर जो मशूहर बॉलीवुड प्रोड्यूसर हैं और तुषार कपूर। 
-----------------------------------------------------------------

No comments: