Tuesday, July 31, 2018

देश में 'अनसेफ' क्यों हैं सैफ?


- हेमंत पाल

   सैफ अली खान बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं, जिनके करियर में उतार-चढाव आते रहे हैं। उनकी कई फ़िल्में हिट भी हुई, लेकिन उनका ऐसा दौर नहीं रहा, जो लम्बा चला हो! उनकी सोलो फ़िल्में ज्यादा दम नहीं भर सकी! ओमकारा, दिल चाहता है, रेस, रेस-2, कॉकटेल और हम तुम जैसी कई फिल्मों से उन्हें याद किया जाता है! पर, उनकी पिछली रिलीज करीब आठ फिल्में लगातार फ्लॉप हुई! 2013 में आई 'रेस-2' उनकी आखिरी हिट फिल्म थी! किंतु, अभी सैफ अली 'नेटफ्लिक्स' पर अपनी वेब सिरीज 'सेक्रेड गेम्स' के कारण चर्चा में हैं। अपने किरदार और इस सिरीज से जुड़े विवाद दोनों के कारण! इसमें वे सिख पुलिस इंस्पेक्टर सरताज सिंह नाम के रोल में हैं, जो मुंबई अंडर वर्ल्ड का पर्दाफाश करता है। ये वेब सिरीज एक गैंगस्टर गणेश गायतोंडे और उसके गुर्गों की दिलचस्प कहानी है, जो विक्रम चंद्र के उपन्यास पर बनी है।  
    सैफ के सिख पुलिस वाले के किरदार को पसंद किया जा रहा है। इस पुलिस इंस्पेक्टर की जिंदगी को बेहद उलझनभरी बताया गया। वो दिनभर नींद की गोलियां खाता नजर आता है और अपने मृत पिता के प्रभाव में रहता है, जो खुद पुलिस में दरोगा थे। सरताज सिंह को एक मामले में फंसाकर सस्पेंड कर दिया जाता है। पर, तभी उसे 16 साल से गायब कुख्यात गैंगस्टर गणेश गायतोंडे के ठिकाने के बारे में एक टिप मिलती है! इसके बाद घटनाओं की ऐसी श्रृंखला शुरू होती है, जिसके जरिए सरताज सिंह अंडरवर्ल्ड की गहराई से समाता जाता है। पुलिस के अफसर ईमानदारी के कारण उस पर भरोसा नहीं करते, पर सरताज सिंह फिर भी अपने काम में लगा रहता है!   
  समझा जा रहा है कि 'सैक्रेड गेम्स' की लोकप्रियता से सैफ अली के डगमगाते करियर को दिशा मिल सकती है। लेकिन, इस वेब सिरीज को लेकर उठे विवाद और सैफ अली के बयान ने उन्हें लोगों के निशाने पर ला दिया। 'सैक्रेड गेम्स' में इंदिरा गाँधी द्वारा लगाए गए आपातकाल, राजीव गाँधी साथ जुड़े बोफोर्स कांड, बाबरी मस्जिद, शाहबानो मामले, रामजन्म भूमि रथयात्रा जैसे विवादस्पद मुद्दों पर कमेंट किया है। कांग्रेस ने तो ‘सेक्रेड गेम्स’ में राजीव गांधी से जुड़े संवादों को हटाने के बारे में अदालत में याचिका दायर कर दी। इस याचिका में कहा गया है कि इस वेब सिरीज में राजीव गांधी का अपमान किया गया है।
  बतौर एक्टर सैफ अली का इन सारे विवादों से कोई सीधा सरोकार नहीं था! पर, एक इंटरव्यू में सैल अली ने कुछ ऐसा बोल दिया, कि वे भी निशाने पर आ गए! उन्होंने लंदन में कहा कि भारत में अगर आप सरकार की आलोचना करेंगे, तो हो सकता है आपकी हत्या हो जाए! अगर आप किसी दूसरी जाति की महिला के साथ डेट पर जाएंगे, तो भी आप मारे जा सकते हैं। सैफ अली का आशय भारत में अभिव्यक्ति की आजादी पर अंकुश लगने जैसा था। सैफ ने कहा कि लोग लंदन में डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इस पर वहां के मेयर ने उनसे सिर्फ इतना कहा कि वे जो करें, शांति से करें। 'अभिव्यक्ति की आजादी' अच्छी बात है, पर इसलिए किसी शो को बंद करने की बातें गलत है। सरकार की गाइडलाइन्स को फॉलो करके कोई फिल्म नहीं बनाई जा सकती! 
   इस शो को लेकर उठे विरोध पर सैफ ने कहा कि कुछ लोग हर चीज में माइलेज लेने की कोशिश करते हैं। वे इंतजार में रहते हैं कि कोई कुछ ऐसा बोले जिसका राजनीतिक इस्तेमाल किया जा सके। एक्टर होने के नाते मेरे लिए जरूरी है कि इन बातों की परवाह किए बिना मैं काम का हिस्सा बना रहूं! अगर किसी एंटरटेनिंग कंटेंट के पीछे नियत अच्छी है, तो किसी को नाराज करने की बात दोयम दर्जे जाती है। लेकिन, अगर उसने सच में किसी को ठेस पहुंचाई तो मामला अलग हो जाता है। पर, कोई अगर उससे फायदा लेने की कोशिश कर रहा है तो हमें इसके बारे में सोचना होगा। लोग हमेशा अटेंशन पाने की कोशिश करते हैं और इसका सबसे आसान तरीका है फिल्म या उसके कलाकारों पर हमले करना। दरअसल, इस बहाने सैफ अली ने अपनी सारी खुन्नस निकाल दी, जो उनके दिल में दबी थी! इस वेब सिरीज में वे एक्टर हैं और जरुरी नहीं था कि वे सिरीज कंटेंट लेकर उठे विवाद पर अपना पक्ष रखें! पर, ऐसा करके सैफ अली ने उन लोगों की नाराजी मोल ले ली, जिन्होंने उनकी एक्टिंग को पसंद करके उनके करियर को फिर से पटरी लाने की कोशिश की थी!    
-----------------------------------------------------------------------

No comments: