Monday, May 27, 2019

वाद, विवाद और बॉलीवुड!

- हेमंत पाल

   बॉलीवुड से जुड़ा हर व्यक्ति अपनी कला से ही चर्चित हो, ये जरुरी नहीं! कुछ लोग अपनी हरकतों, विवादस्पद बयानों और ऐसे ही कुछ क़दमों के कारण ख़बरों में बने रहते हैं। ये सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं होता, हर क्षेत्र में होता रहा है। लेकिन, बॉलीवुड से जुड़ी सेलिब्रिटी की हवा ज्यादा जल्दी फैलती है! क्योंकि, ये लोग हर वर्ग के लोगों की नजर में होते हैं और हमेशा कैमरे की नजर में होते हैं! यही कारण है कि इनकी छोटी-छोटी बातें भी बड़े विवाद की तरह चर्चित हो जाती है! कई बार इनकी बातें गैर-फ़िल्मी भी होती है, पर उन्हें खबर बनते देर नहीं लगती!  
  इस श्रृंखला में ताजा मामला विवेक ओबरॉय का है। उन्होंने लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल से ऐश्वर्या रॉय बच्चन को जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर एक मीम शेयर किया! इस मीम में ऐश्वर्या के अलावा सलमान खान, अभिषेक बच्चन और आराध्या बच्चन की भी तस्वीरें थीं। विवेक के इस ट्वीट शेयर करने पर सोशल मीडिया में भूचाल आ गया! बॉलीवुड के कई कलाकारों ने विवेक ओबेरॉय को खुलकर नसीहत दी। शुरू में तो बच्चन परिवार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई, पर दो दिन बाद अमिताभ बच्चन ने एक ट्वीट साझा कर उस मामले पर अपना अप्रत्यक्ष दृष्टिकोण रखा! उन्होंने ट्वीट किया कि ’सोशल मीडिया पर सोच समझकर ज़िक्र करो, ए दोस्त कहीं सामाजिक ऐतबार से ग़ैर मुनासिब ना हो! 
   विवेक के इस कदम पर सोनम कपूर, कीर्ति खरबंदा, ज्वाला गुट्टा और उर्मिला मातोंडकर ने भी विरोध जताया। विवेक के ट्वीट शेयर के बाद उर्मिला ने जवाबी ट्वीट किया ‘बहुत शर्मनाक! ये बहुत ही बुरा टेस्ट है। विवेक ओबेरॉय ने काफी अनुचित पोस्ट की! अगर आप महिला और छोटी बच्ची से माफी नहीं मांग सकते, तो कम से कम उस पोस्ट को हटाने की शिष्टता तो दिखाइए!' इस मीम विवाद पर शुरू में विवेक ने कहा कि इसमें मेरी गलती क्या है, जो मैं माफी मांगू? लेकिन, जनता के गुस्से और महिला आयोग की सक्रियता के बाद विवेक सहम गए! उन्होंने माफी मांगते हुए विवादित ट्वीट डिलीट भी कर दिया! क्योंकि, उन्हें समझ आ गया था कि जो गलती हुई है, उसे लेकर बहस नहीं की जा सकती! विवेक ने अपनी पोस्ट में लिखा कि मैंने 10 साल में दो हज़ार से ज़्यादा अंडरप्रिव्लेज़्ड लड़कियों की मदद की है! मैं महिलाओं के अनादर का सोच भी नहीं सकता! अगर मेरे मीम शेयर करने से किसी एक महिला को भी बुरा लगा है, तो मैं माफी मांगता हूँ! 
 विवेक ओबरॉय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बायोपिक फिल्म में लीड रोल निभाया है! इसे लेकर भी वे चर्चा में हैं। नरेंद्र मोदी की ये बायोपिक फिल्म पहले चुनाव प्रक्रिया के बीच में रिलीज होने वाली थी! पर, इसे रोक दिया गया था! ओमंग कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विवेक ने नरेंद्र मोदी का किरदार निभाया है। इस फिल्म को लेकर भी काफी विवाद है, लेकिन इन विवादों से विवेक ओबरॉय का सीधा सरोकार नहीं बनता! फिर भी उन्होंने फिल्म को एक कलाकार की तरह न लेते हुए विवाद में दखल देने की कोशिश की थी! अभी  ठंडा ही पड़ा था कि इस मीम मामले ने विवेक को सुर्ख़ियों में ला दिया!   
  ऐसा नहीं है कि विवेक ओबरॉय पहले कलाकार हैं, जिन्होंने विवाद खड़ा किया है! बॉलीवुड में ये सब चलता रहा है! क्योंकि, सेलिब्रिटी और विवादों का रिश्ता काफी पुराना है। कुछ ही लोग होंगे, जिन्हें अपनी जुबान काबू में रखना आता है और वे कभी सुर्खियां नहीं बने! कभी उनकी निजी जिंदगी चर्चा में होती है तो कभी फिल्‍में! समाजवादी पार्टी सांसद और अभिनेत्री जया बच्‍चन भी एक बार विवाद में फँस गई थी, जब उन्होंने एक फिल्‍म प्रमोशन के समय कहा था कि हम उत्तर प्रदेश से हैं, हमें हिंदी बोलनी चाहिए!' इसके बाद एमएनएस और शिवसेना ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया था, जिसके बाद उन्‍हें माफी मांगनी पड़ी! 
  सोनम कपूर ने ऐश्‍वर्या राय को आंटी कहकर सुर्खी बटोरी थी! बाद में सफाई देते हुए कहा कि ऐश्वर्या ने मेरे पापा के साथ काम किया, तो ज़ाहिर है मैं उन्हें आंटी ही कहूँगी! सोनम ने लेखिका शोभा डे को जीवाश्‍म कहकर हंगामा कर दिया था! उन्होंने कहा कि वे 60 साल की एक पॉर्न लेखिका हैं। फिल्म सेंसरशिप को लेकर विशाल भारद्वाज जैसे संजीदा फिल्मकार का बयान था कि सेंसर बोर्ड तालिबान की तरह व्यवहार कर रहा है। इसे भी सेंसर्ड करने और कांट-छांट करने की ज़रूरत है। आशुतोष गोवारीकर ने तो प्रियंका चोपड़ा के अभिनय पर ही टिप्पणी की थी! गोवारीकर का कहना था कि प्रियंका मैं आपसे प्यार करता हूँ! लेकिन, मुझे समझ नहीं आता कि आपको बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड कैसे मिल गया, जबकि ऐश्वर्या उसी कैटेगरी में जोधा-अकबर के लिए नॉमिनेट हुई थीं। विवेक ओबरॉय न तो पहले व्यक्ति और न आखिरी जिन्होंने विवादस्पद हरकत की! आगे भी ये सब होता रहेगा, क्योंकि हर सेलिब्रिटी के अंदर भी अच्छा और बुरा किरदार जो छुपा होता है!
----------------------------------------------------------------------------  


No comments: