Monday, October 28, 2019

परदे के पीछे चलता अंतहीन कोल्डवार!

- हेमंत पाल

   संजय लीला भंसाली की फिल्म 'इंशाअल्लाह' को सलमान खान ने बीच मझधार में छोड़ दिया। जबकि, इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी थी और  नायिका आलिया भट्ट पर फिल्म का एक गीत भी फिल्माया जा चुका था। फिल्म के डिब्बा बंद होने का कारण सलमान और भंसाली के बीच क्रिएटिव दखलंदाजी बताया गया! सलमान कहानी को ही बदलना चाहते थे! वे चाहते थे कि 'इंशाअल्लाह' में प्रेम कहानी का हिस्सा लंबा रखा जाए, जिसके लिए भंसाली तैयार नहीं थे! फिल्म इंडस्ट्री में कलाकारों आपसी और प्रोड्यूसर, डायरेक्टर्स के बीच खींचतान के किस्से कम नहीं हैं! रिश्तों में एक-दूसरे में गुंथी इस दुनिया में मतभेदों की फेहरिस्त बहुत लम्बी है। कुरेदा जाए तो हर फिल्म में कहीं  ऐसी स्थितियां बनती हैं! कुछ संभल ली जाती हैं, कुछ बिगड़ जाती हैं! लेकिन, जब बड़े कलाकारों या फिल्मकारों के बीच तनातनी होती है, तो वो इंडस्ट्री में खबर बनते देर नहीं लगती! लेकिन, सलमान खान जैसे कुछ ही एक्टर हैं, जिनके साथ कई विवाद जुड़े हैं। ये सितारों के बीच चलने वाला वो कोल्डवार है, जो बाॅलीवुड में बरसों से चला आ रहा है। 
   संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' का ट्रेलर देखकर सलमान खान की प्रतिक्रिया थी कि मेरे दोस्त संजू की भूमिका कोई दूसरा अभिनेता कैसे कर सकता है? इस पर सलमान से खौफ खाने वाले रणबीर कपूर ने पलटवार किया कि अभी तक किसी अभिनेता ने अपनी ही बायोपिक मे काम नहीं किया है। सलमान और रणबीर की यह तनातनी भले ही केटरीना के कारण हो, लेकिन यह इकलौता या नया मामला नहीं है। सलमान इससे पहले एश्वर्या को लेकर विवेक ओबेराय और शाहरूख तक से भिड़ चुके हैं। रणबीर के दादा राजकपूर भी ऐसी तनातनी से बच नहीं पाए। वैसे तो राजकपूर का बाॅलीवुड में इतना दबदबा था कि कोई दूसरा कलाकार उनसे पंगा मोल नहीं ले पाता था। लेकिन, जाने-अनजाने में देवआनंद उनसे पंगा ले बैठे थे! कम ही लोग जानते हैं कि सुनील दत्त और नर्गिस की शादी करवाने में देवआनंद का बड़ा हाथ था। यही बात राजकपूर को खल गई और उनके बीच एक अदृश्य तनाव देखा गया था! ये तब तक चला, जब राज कपूर ने देवआनंद की सबसे प्यारी नायिका जीनत अमान को उनसे छिन नहीं लिया। संयोग है कि उसी दिन देव आनंद भी जीनत को लेकर एक बड़ी घोषणा करने वाले थे! दिलीप कुमार का इस त्रिमूर्ति में तो किसी से विवाद नहीं रहा, लेकिन उनकी काॅपी करने वाले राजेन्द्र कुमार उनके मतभेद कायम रहे! इसका कारण था उनकी बीबी और राजेन्द्र कुमार की प्रेमिका सायरा बानो। 
  आपसी खींचतान के इस सिलसिले को राजकुमार ने भी खूब पोषित किया। वे बात-बात पर हर किसी से भिड़ लेते थे और लोगों को कोई मसालेदार किस्सा सुनने को मिल जाता! उनका मानना था कि बाॅलीवुड मे यदि कोई 'कुमार' है तो वह सिर्फ राज कुमार! प्रकाश मेहरा से लेकर फिरोज खान तक उनका कोल्डवार चर्चित रहा है। अमिताभ का तो नाम ही एंग्रीयंग मैन था, इसलिए उनका विवाद कई सितारों से हुआ! इनमें राजेश खन्ना ,धर्मेन्द्र, विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिंहा तक शामिल हैं। हालांकि, उनकी बेटी कपूर परिवार की बेटी के घर ब्याही है! लेकिन, करिश्मा से अभिषेक की शादी न करवाने से उनके और कपूर परिवार के बीच तनातनी हो गई थी। 
  नायक और नायिकाओं के बीच भी तनातनी के किस्से देखे गए हैं। ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार के साथ भी यह सब हुआ था। मधुबाला और उनके बीच इतना लम्बा विवाद चला कि 'मुगले आजम' के सेट पर दोनों ने बातें करना तक बंद कर दिया था। 'संघर्ष' के सेट पर भी उनकी साधना से भिड़ंत हुई, तो साधना ने फिल्म छोड़ दी थी। इस भूमिका को बाद में वैजयंती माला ने किया! लेकिन, दिलीप कुमार की उनसे भी ठनी थी। 'लीडर' के सेट पर तो दोनो एक-दूसरे से बात तक नहीं करते थे। रितिक रोशन और कंगना के बीच भी विवाद के किस्से भी कम चर्चित नहीं रहे! फिल्म निर्माता -निर्देशकों और कलाकारो के बीच तनातनी के किस्से भी सुने जाते हैं। राहुल रवैल ने धर्मेन्द्र और राजेन्द्र कुमार के लड़कों की पहली फिल्मों को हिट बनाया, लेकिन कई बार फिल्म की क्रेडिट से उनका नाम तक हटाना पडा। लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी, ओपी नैयर तथा शंकर जयकिशन के बीच कोल्डवार को भी भुलाया नहीं गया! 
    ऐसे किस्से सिर्फ अभिनेताओं तक ही सीमित नहीं है। अभिनेत्रियों के बीच भी अकसर छत्तीस का आंकड़ा देखा गया है। बीते जमाने में की नायिकाओं से लेकर आज की नायिकाओं में तनातनी का संबंध देखा गया है। हेमा मालिनी और श्रीदेवी, माधुरी, करीना से लेकर दीपिका और प्रियंका चोपड़ा के बीच कई बार ये माहौल देखा गया! यह खींचतान व्यावसायिक प्रतिद्वंदिता के चलते तो चलती ही है, कभी-कभी प्रेम संबंधों को लेकर भी पनपने लगती है। अक्षय कुमार को लेकर रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी में तो एयरपोर्ट पर मारपीट का मौका तक आ गया था। 
----------------------------------------------------------------------  

No comments: