Wednesday, December 30, 2015

सब पर भारी रही 'बजरंगी भाईजान'


बीता बरस : 10 बड़ी फ़िल्में 

- हेमंत पाल 

  बॉलीवुड में हर साल करीब हज़ार फ़िल्में बनती हैं। लेकिन, उनमें से 30% तो रिलीज ही नहीं हो पाती! जिनको परदे का मुँह देखना नसीब होता है, उनमें कुछ ही फिल्में ऐसी होती हैं जो बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखा पाती हैं। 2015 में रिलीज हुई कुछ ऐसी ही फ़िल्में जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं और जिन फिल्मों ने कमाई के आंकड़ों में भी कमाल किया!  

* बजरंगी भाईजान
  इनमें सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्म रही डायरेक्टर कबीर खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान।' सलमान खान, करीना कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दकी बाल कलाकार हर्षाली मल्होत्रा की जुलाई में आई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 320 करोड़ का आंकड़ा छुआ! फिल्म में सलमान खान ने एक हिन्दू युवक पवन कुमार चतुर्वेदी की भूमिका निभाई है, जो बजरंगबली का भक्त है और मददगार भी! उसे पाकिस्तान से आई शाहिदा नाम की एक मूक-बधिर बच्ची मिलती है जो अपने मां-बाप के पास जाना चाहती है। पवन उसे पाकिस्तान पहुंचाने के लिए बॉर्डर पार कर जाता है और उसे छोड़कर आता है। फिल्म में करीना ने भी सलमान के साथ जोरदार काम किया है। 
* प्रेम रतन धाम पायो 
  राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' भी सलमान खान की ही फिल्म है, जिसमें सोनम कपूर, अनुपम खेर, दीपक डोबरियाल और स्वरा भास्कर अपनी अदाकारी दिखाई! दिवाली के मौके पर नवंबर में आई इस फिल्म ने उम्मीद  मुताबिक तो बिज़नेस किया, पर मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कारण इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 206.63 करोड़ तक जरूर पहुंचा! फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 390 करोड़ की कमाई भी करके शाहरुख की पिछले साल आई फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' को पीछे छोड़ दिया! दुनिया भर में ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में छठे नंबर पर पहुंच गई। फिल्म की कहानी ऐसे राजकुमार विजय सिंह की है, जिसका सबकुछ बिखरा हुआ है! संपत्ति के लिए उसके भाई उसे जान से मारना चाहते हैं। लेकिन, उसे बचाने के लिए विजय सिंह के कुछ वफादार लोग अलग-अलग तरीके निकाल कर सब कुछ सही करना चाहते हैं। फिल्म में सलमान का डबल रोल है। 
* दिलवाले
   एक्शन के बादशाह फिल्मकार रोहित शेट्टी ने इस बार प्रेम कहानी को स्टोरी बनाया है। दिसंबर में प्रदर्शित निर्माता गौरी खान की इस फिल्म को देशभर के 2700 सिनेमाघरों में रिलीज किया गया। लेकिन, एक विवाद में फंसने कारण एक बड़े वर्ग ने इसका विरोध भी किया, जिसका असर फिल्म के कारोबार पर भी पड़ा! 100 करोड़ से ऊपर के बजट वाली फिल्म में शाहरुख़ खान, काजोल, रणवीर सिंह और कृति सैनन हैं! अभी इस फिल्म के फाइनल आंकड़े सामने नहीं आए हैं, पर ये निश्चित रूप से 150 करोड़ से ऊपर ही होगा। फिल्म की कहानी राज (शाहरुख खान) गोवा में कार मोडिफायर का काम करता है। उसका भाई वीर (वरुण धवन) भी उसके साथ ही है। राज थोड़ा अनमना सा और ढीला ढाला दिखता है। वीर स्मार्ट है, उसे इशिता (कृति सैनन) नाम की लड़की से इश्क हो जाता है। और जब बात आगे बढ़ती है तो मालूम होता है राज जो कभी वो बुल्गारिया में रहता था, वहां मीरा नाम की एक लड़की के साथ उसका इश्क हुआ था पर वो जल्द ही खत्म हो गया था। बाद में हंसी-मजाक के बाद फिल्म का अंत हो जाता है। 
* बाजीराव मस्तानी 
   ऐतिहासिक पृष्ठभूमि वाली संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में हैं। भव्य सेट और बड़े केनवस वाली इस फिल्म में रणवीर ने मराठी योद्धा पेशवा बाजीराव का किरदार निभाया है। जबकि, दीपिका मस्तानी और प्रियंका काशीबाई के किरदार में हैं। 'दिलवाले' के साथ 18 दिसंबर को रिलीज हुई इस फिल्म ने कमाई के मामले में दुनियाभर में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। 'दिलवाले'  मुकाबले इस फिल्म का कारोबार आगे निकल रहा है। ये फिल्म देशभर के 3050 सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई है। इसका बजट भी 100 करोड़ रुपए से ज्यादा है। क्रिसमस से 1 जनवरी तक कोई और बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हो है। इसलिए इस फिल्म बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 250 करोड़ के ऊपर निकलने की उम्मीद की जा रही है। 
* तनु वेड्स मनु-रिटर्न्स
  इस साल जो फ़िल्में अनपेक्षित रूप से हिट हुई, उनमें से एक है 'तनु वेड्स मनु-रिटर्न्स' डायरेक्टर आनंद एल राय की इस फिल्म में आर माधवन, कंगना रनौत, दीपक डोबरियाल, स्वरा भास्कर और जिमी शेरगिल ने काम किया है। मई में आई इस फिल्म ने 152 करोड़ का कारोबार किया! ये 2011 में आई फिल्म 'तनु वेड्स मनु' की सीक्वल थी। रिटर्न्स में फिल्म की कहानी को वहीं से शुरू किया गया जहाँ पुरानी फिल्म का अंत हुआ था! शादी के 4 साल बाद कंगना (तनु) और माधवन (मनु) को लंदन में परामर्श लेते दिखाया गया है! जहाँ तनु अपनी परेशानियों के लिए पति पर आरोप लगाती है। पति (मनु) आपा खो देता है और उसकी तनु से लड़ाई हो जाती है। मनु को पागलखाने भेज दिया जाता है। तनु वापस इंडिया अपने घर (कानपुर) चली आती है। मनु भी इंडिया आ जाता है और यहाँ उसे दूसरी हरियाणवी लड़की जो कंगना की डुप्लीकेट होती है, मिलती है। फिर इन दोनों के बीच खींच-तान शुरू होती है। तनु और मनु फिर साथ आते हैं। 
* एबीसीडी-2
   डांस पर केंद्रित ये फिल्म भी सीक्वल है। फिल्म में बॉलीवुड के कई नामी कोरियोग्राफर्स ने काम किया है। डायरेक्टर रेमो डिसूजा की इस फिल्म में वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, प्रभु देवा, लॉरेन गॉटलिब, राघव जुयाल और धर्मेश येलांदे ने अपने डांस के जलवे दिखाए हैं। रेमो इससे पहले 2013 में 'एबीसीडी' नाम से फिल्म बना चुके हैं। जून में रिलीज इस फिल्म का कलेक्शन रहा 105.74 करोड़! फिल्म की कहानी विष्णु (प्रभु देवा), विनी (श्रद्धा कपूर) और सुरेश (वरुण धवन) की है जो वसई में रहते हैं और विश्व के हिप हॉप डांस चैंपियनशिप प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। सुरेश और विनी अपने नृत्य के शिक्षक विष्णु को सम्मान दिलाने के लिए इस प्रतियोगिता को जीतना चाहते हैं। इसके लिए वे सभी लास वेगस नामक शहर के लिए निकल जाते हैं। इस प्रतियोगिता में भाग लेने और जीतने तक का सफर इस फिल्म में दिखाया गया है। 
* बेबी
   सीक्रेट एजेंट कहानी पर बनी डायरेक्टर नीरज पांडे की ये फिल्म भी उनकी हर फिल्म से कुछ अलग थी। अलग तरीके की कहानी और ट्रीटमेंट के लिए हमेशा नीरज पांडेय की तारीफ की जाती है। यह फिल्म भी एक अलग तरीके की कहानी है इसमें 'बेबी' नाम के एक गुप्त एजेंटों का ग्रुप है, जो कि सरकार के लिए काम करता है। अक्षय कुमार, तापसी पन्नु, राणा दग्गुबत्ती, डैनी, अनुपम खेर और केके मेनन की ये फिल्म जनवरी में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने 95 करोड़ का कारोबार किया था। अजयसिंह राजपूत (अक्षय कुमार) एक गोपनीय एजेंट है, और अपने दल का श्रेष्ठ अधिकारी है। इनका काम देश के आतंकवादियों को खत्म करना है। अजय को एक दिन राष्ट्र विरोधियों की एक बड़ी साजिश का पता चलता कि आतंकवादी मास्टरमाइंड मौलाना (रशीद नाज़) भारतीय सीमा के पार से हमले करने की तैयारी कर रहा है। 'बेबी' टीम को पहले ही इस साजिश का पता चल जाता है और अंत में ये टीम मौलाना को मार देते हैं।  
* सिंह इज ब्लिंग
 डायरेक्टर प्रभु देवा की अक्षय कुमार, एमी जैक्सन, के के मेनन, लारा दत्ता, योगराज सिंह के अभिनय वाली ये फिल्म अक्टूबर में रिलीज हुई थी, जिसने 90.25 करोड़  बिजनेस किया। कई सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन कर चुके प्रभुदेवा ने इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ दूसरी बार काम किया है। इससे पहले दोनों ने फिल्म 'राऊडी राठौर' में काम किया था। फिल्म में अक्षय ने एक नाकारा सरदार  किरदार निभाया है, जिससे उसके पिता सहित गांव के लोग परेशान रहते हैं। पिता उसे अपने दोस्त के पास गोवा भेज देते हैं, जहाँ काम करते वक्त उसकी मुलाकात सारा से होती है जिसकी सुरक्षा का काम रफ्तार सिंह को मिल जाता है। फिल्म गानों  एक्शन सींस को पसंद किया गया और अक्षय सरदार बनकर एक बार फिर ऑडिएन्स को लुभाया।
* ब्रदर्स
  एक्शन पसंद करने वालों के लिए ये डायरेक्टर करन मल्होत्रा की फिल्म थी! इसमें अक्षय कुमार, सिद्दार्थ मल्होत्रा, शेफाली शाह, जैकलीन फर्नांडीज, जैकी श्रॉफ किया है। अगस्त में रिलीज इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 82.47 करोड़ रहा! यह फिल्म हॉलीवुड मूवी वॉरियर्स की रीमेक है।यह दो भाईयों डेविड (अक्षय कुमार) और मॉन्टी (सिद्धार्थ मल्होत्रा) की कहानी है। डेविड एक टीचर है और मॉन्टी एक शराबी जो फाइटिंग करता है। डेविड की बेटी बीमार हो जाती है जिसे बचाने के लिए वह फाइट करना शुरू कर देता है जिसके कारण उसे नौकरी से निकाल दिया जाता है। वहीं अपने पिता गैरी ( जैकी श्रॉफ) का सर ऊंचा करने के लिए मॉन्टी भी फाइटिंग करता है। अंत में मॉन्टी और डेविड के बीच में फाइनल होता है। दोनों के बीच फाइट होती है। 
* पीकू
  ये एक कॉमेडी वाली गंभीर फिल्म है। शुजीत सरकार द्वारा निर्देशित यह फिल्म अलग तरह की कॉमेडी फिल्म है। इसमें अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण, इरफान खान और मौसमी चटर्जी ने काम किया है। फिल्म में एक पिता भास्कर बनर्जी (अमिताभ बच्चन) और बेटी पीकू बनर्जी (दीपिका पादुकोण) के रिश्ते को दिखाया गया है। मई में रिलीज इस फिल्म ने 79.92 करोड़ का कारोबार किया। पीकू एक आर्किटेक्ट और अपने फर्म की को-ओनर हैं। उसके दिन की शुरुआत अपने पिता के साथ होती है जो पेट के मरीज है। उनके पेट की परेशानी सुनकर पीकू परेशान रहती है। पीकू के पिता अपने गांव कोलकाता जाना चाहता हैं, जिसके लिए वह एक टैक्सी बुक करती है जिसे इरफान खान चलाते हैं। इसके बाद पीकू और भास्कर टैक्सी में बैठकर कोलकाता के लिए निकलते हैं जहां शुरू होता है उनका असली सफर। अभी तक ऐसी थीम पर कभी किसी डायरेक्टर ने फिल्म नहीं बनाई थी। फिल्म का दर्शकों ने खूब तारीफ की। 
-------------------------------------------------

बीता बरस : सुपर फ्लॉप  
वो फ़िल्में जो अपनी लागत भी नहीं निकल सकीं!
  बॉक्स ऑफिस पर कई फिल्में रिलीज हुईं। लेकिन, पिछले साल के मुकाबले ये साल अच्छा नहीं कहा जा सकता। कई बड़ी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर अपना क़माल नहीं दिखा पाई। कुछ फिल्में तो इतनी बुरी तरह फ्लॉप हुईं कि वे अपनी लागत भी नहीं निकल सकीं और उनका कारोबार 10 करोड़ रुपए के अंदर ही सिमट गया। 
* हवाईजादा 
 निर्देशन विभु पूरी की हवाई जहाज के अविष्कार पर बनी इस फिल्म में मुख्य किरदार में आयुष्मान खुराना, पल्लवी शारदा और मिथुन चक्रवर्ती हैं। जनवरी को रिलीज हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुह गिरी। इसकी लागत 25 करोड़ थी, जबकि इसने मात्र 3 करोड़ की कमाई की। 
* डर्टी पॉलिटिक्स 
   मार्च में रिलीज हुई ये फिल्म राजस्थान के बहुचर्चित भंवरी देवी हत्याकांड पर बनी थी। इस फिल्म में मल्लिका शेरावत-ओम पूरी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस मूवी ने लाइफटाइम महज 7 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया। जबकि, इस फिल्म की लागत 15 करोड़ रुपए थी। 
* वेलकम टू कराची 
   अरशद वारसी और जैकी भगनानी की ये फिल्म मई 2015 को रिलीज हुई। यह कहानी दो भारतीय की है, जो गलती से कराची चले जाते हैं और वहाँ पर फँस जाते हैं। उनका वहाँ आतंकियों द्वारा गोलियों से स्वागत होता है और वो वहाँ से भागने के लिए रास्ता खोजते रहते हैं। फिल्म की लागत 20 करोड़ थी, जबकि फिल्म ने सिर्फ 8 करोड़ ही कमाए।
* मिस टनकपुर हाजिर हो 
   ओम पुरी, अन्नू कपूर जैसे मंझे हुए कलाकारों और विनोद कापड़ी की डायरेक्ट की हुई यह फिल्म साल की सबसे फ्लॉप फिल्म साबित हुई। फिल्म की कहानी में गाँव के युवक पर गाँव की इनामी भैस के साथ दुष्कर्म का आरोप  लगता है। फिल्म की लागत 9 करोड़ थी, जबकि यह फिल्म महज 1.28 करोड़ की कमाई की।
* बैंगिस्तान 
 31 जुलाई 2015 को रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन कारण अंशुमान ने किया था। इस फिल्म में रितेश देशमुख-वीर दास ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म की लगत 26 करोड़ थी जबकि इसने महज 5.5 करोड़ ही कमाए।
* बॉम्बे वेलवेट
  अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी इस बहु प्रतीक्षित फिल्म में रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 110 करोड़ की लागत से बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई और सिर्फ 23.87 करोड़ का कारोबार कर पायी।
* कैलेंडर गर्ल्स 
   नेशनल अवार्ड विजेता निर्देशक मधुर भंडारकर की यह फिल्म 7 करोड़ ही कमा सकी। फैशन, पेज 3, चांदनी बार और ट्रैफिक सिग्नल जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले मधुर भंडारकर की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखाया! ये फिल्म चार लड़कियों की है जो कैलेंडर गर्ल्स लिए सिलेक्ट होती हैं।  
* शानदार 
    शाहिद-आलिया स्टारर अक्टूबर को रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई जादू नहीं चला पाई! 68 करोड़ की लागत वाली ये फिल्म 42 करोड़ ही कमा पाई। आलिया भट्ट को रात में नींद न आने की बीमारी होती है। शाहिद को भी आलिया की तरह ही रात में नींद न आने की बीमारी होती है।
* भाग जॉनी भाग 
    कुणाल खेमू और जोया ईरानी की यह फिल्म 25 सितंबर को रिलीज हुई और मात्र 2 करोड़ का कारोबार कर सकी। फिल्म की स्क्रिप्ट काफी भ्रमित करने वाली है, एक इंसान को एक ही वक्त पर दो अलग-अलग तरह से जिंदगी बिताते हुए देखा जाता है जो 21वीं सदी के हिसाब से गड़बड़ लगी!
* मैं और चार्ल्स 
   बिकिनी किलर के नाम से मशहूर चार्ल्स शोभराज की जिंदगी पर बनी इस फिल्म में रणदीप हुडा और रिचा चड्ढ़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म सिर्फ 5 करोड़ का कारोबार कर सकी। जबकि, इस फिल्म के लिए  मेहनत की गई थी और अपनी तरह की अलग ही फिल्म थी!
-------------------------------------------------

बीता बरस : न हिट, न फ्लॉप 
कारोबार कमजोर, पर दिल में बनाई जगह 
  इस साल कुछ फ़िल्में बेहद चर्चित रहीं! लेकिन, उनका हश्र बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा तो नहीं रहा पर, इन फिल्मों की कहानी और निर्देशन ने इनको चर्चित जरूर बना दिया! इन फिल्मों ने दर्शकों पर खासा असर डाला और लोगों ने उसकी जमकर तारीफ भी की।
* दृश्यम :  मलयाली फिल्म की रीमेक 'दृश्यम' सस्पेंस थ्रिलर फिल्म थी। अजय देवगन, तब्बू, श्रेया सरन, रजत कपूर जैसे स्टार से सजी 'दृश्यम' को कम आंका जा रहा था! लेकिन, इस फिल्म को देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध रह गए। 
* मसान : इस फिल्म की कहानी दिल तक जाते हुए दर्शकों के इमोशन्स को झकझोरती है। नीरज घेवान की ये फिल्म जीवन और मृत्यु के अलावा जिंदगी में आने वाले उतार-चढ़ावों के बारे में गहराई तक छूती है।
* तितली : तितली जैसी हर फैमिली एक सी नहीं होती! लेकिन, यह फिल्म जीवन, मिडिल क्लास फैमिली और पाखंडी समाज के चरित्र को उधेड़ती है।
* मांझी : द माउंटेन मैन : साइबर वर्ल्ड में रिलीज से पहले लीक हो गई 'मांझी द माउंटेन मैन' को काफी पसंद किया गया। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अदाकारी ने लोगों को उनका कायल बना दिया। यहां तक कि लोगों की जुबान पर इस फिल्म का तकिया कलाम शानदार, जबरदस्त, जिंदाबाद चढ़ गया।
* ऐंग्री इंडियन गॉडेसेस : पेन नलिन ने यह फिल्म बनाने की कोशिश की, यही बड़ी बात है। फिल्म में सात महिलाओं की दोस्ती दिखाई गई है। इनमें एक की शादी होकर एक बच्चे की माँ बन चुकी है, एक की शादी के पाँच साल बीत चुके है पर संतान नही हो पा रही है। एक सिंगर बनने की कोशिश कर रही है। कुछ अपनी जिंदगी और कैरियर के भँवर में जूझ रही है।
* तलवार : आरुषि तलवार हत्याकांड की सच्चाई कोर्ट तय करेगी, लेकिन यह फिल्म कई सवाल खड़े करती है! मेघना गुलजार का निर्देशन और इरफान खान समेत बाकी अभिनेताओं की ऐक्टिंग इस फिल्म को लाजवाब बनाती है।
* दम लगा के हईशा : ये फिल्म छोटे शहरों के युवक-युवतियों के सपने और उनकी उम्मीदों को यह फिल्म बेहद खूबसूरती से सामने रखती है। किसी का मोटापा प्यार के आड़े नहीं आ सकता यह फिल्म इस बात को बताती है।
* कोर्ट : असल कोर्ट रूम देखना है तो यह फिल्म देखिए। भारतीय न्याय प्रणाली को इस फिल्म ने दिखाया है और यह फिल्म ऑस्कर में ऑफिशल इंडियन एंट्री थी जिसके बाद लोगों की इस फिल्म को लेकर इच्छा पैदा हुई।
* मार्गरिटा विद अ स्ट्रा : लैला सेरेबरल पेल्सी से पीड़ित है। इस फिल्म में लैला का सेक्स को लेकर इच्छा का जागना और उसकी आकांक्षाओं को दिखाया गया है। फिल्म क्लकी कोचलिन की ऐक्टिंग के लिए भी देखी जानी चाहिए।
* गब्बर इज बैक : गजनी के निर्माताओं की पेशकश थी गब्बर इज बैक। गब्बर को कम आंका गया, लेकिन यह फिल्म अच्छाई और बुराई की लड़ाई को अलग ही अंदाज में पेश करती है।
-------------------------------------------------

No comments: