Friday, July 14, 2017

फिर गुदगुदाएगा छोटा परदा

- हेमंत पाल

  मनोरंजन की दुनिया का बाजार बहुत अनोखा होता है। इस बाजार में वही ज्यादा बिकता है, जिसे दर्शक पसंद करते हैं। मनोरंजन बेचने वालों को दर्शकों की पसंद का पता भर चल जाए वे उसकी नई-नई रेसिपी बनाकर परोसने में देर नहीं करते! ये ट्रेंड फिल्मों में हमेशा चलता रहा है और अब टीवी में भी वही सब होने लगा! जब एकता कपूर ने सास-बहू के झगड़ों पर सीरियल बनाना शुरू किया और उसे पसंद किया जाने लगा तो ऐसे सीरियलों की भरमार हो गई! इसके बाद संगीत और डांस के रियलिटी शो पसंद किए गए तो हर चैनल ने ऐसे शो शुरू करने में देर नहीं की! 

  इसके बाद छोटे परदे पर स्टैंडअप कॉमेडी का शो 'लॉफ्टर चेलैंज' क्या आया, हर चैनल पर हंसी के ठहाके गूंजने लगे! इसके बाद ऐसे शो का एक बड़ा अंतराल आ गया। बरसों बाद कपिल शर्मा अपने नाम से स्टैंडअप कॉमेडी शो लाए! लेकिन, लम्बे अरसे तक किसी और चैनल पर कॉमेडी शो इसलिए नहीं आया कि कपिल से मुकाबले वाला कोई स्टैंडअप कॉमेडियन नहीं था। कृष्णा-अभिषेक और भारती को लेकर कुछ कोशिशें जरूर हुई, पर ये कामयाब नहीं हो सकीं!
  कुछ दिनों पहले कपिल शर्मा की उनके साथी कलाकारों से अनबन क्या हुई, संभावनाओं के नए दरवाजे खुल गए! सुनील ग्रोवर और अली असगर समेत कुछ स्टैंडअप कॉमेडियन ने दूसरे चैनलों पर नए शो की तैयारियां शुरू कर दी! इसके अलावा भी कुछ कॉमेडी-शो के प्रोमो दिखाए जाने लगे! आशय यह कि छोटा परदा फिर दर्शकों को गुदगुदाने वाला है। कभी कपिल से मुकाबला करने उतरे कृष्णा-अभिषेक फिर एक नए कॉमेडी शो दिखाई देंगे। इसमें उनके साथ अली असगर, सुगंधा मिश्रा, सुदेस लहरी और डॉ संकेत भौंसले के नाम सामने आए हैं। इस शो के प्रोमो में मिथुन चक्रवर्ती भी दिखाई दिए, पर ये तय नहीं है कि उनकी भूमिका क्या होगी!
 ये दावा नहीं किया जा सकता कि कपिल शर्मा की लोकप्रियता को प्रभावित कर सकेगा! क्योंकि, कपिल के खिलाफ पहले भी कई बार मोर्चेबंदी हुई, पर सफल नहीं हो सकी! सुनील ग्रोवर पहले भी एक बार कपिल से अलग होकर अकेले शो होस्ट करके मात खा चुके हैं। हाल ही में सलमान खान की फिल्म 'ट्यूबलाइट' के लिए भी सुनील ग्रोवर ने अलग से एक शो ‘सुपरनाइट विद ट्यूबलाइट’ बनाया था, पर उसमें भी उन्होंने बुरी तरह मात खाई! 'बीएआरसी रिपोर्ट' में कपिल के शो को 10वां स्थान मिला, तो 'ट्यूबलाइट’ के शो को 16वां। फिलहाल कॉमेडी को लेकर टीवी पर इतना हंगामा कि प्रोड्यूसर बॉलीवुड के सबसे व्यस्त और महंगे कलाकार अक्षय कुमार को भी कॉमेडी शो में ले आए। 'खतरों के खिलाड़ी' के बाद वे एक बार फिर टीवी पर वापसी कर रहे हैं।
  सिर्फ कॉमेडी शो ही नहीं, कुछ कॉमेडी सीरियल भी नया अवतार लेकर छोटे परदे पर उतरने वाले हैं। लोकप्रिय कॉमेडी शो 'हम पांच' एक बार फिर आने वाला है। इस बार इसका नाम होगा 'हम पांच फिर से।' 1995 से 99 तक ये शो 'हम पांच' नाम से टेलिकास्ट हुआ था। इसमें अशोक सराफ, प्रिया तेंडुलकर, राखी टंडन, भैरवी रैचुरा, वंदना पाठक और विद्या बालन जैसे कलाकार थे। इस शो में एक परिवार की कहानी को कॉमेडी के रूप में दिखाया गया था! इसका दूसरा सीजन 2005 में आया था। अब इसका तीसरा सीजन आने वाला है। एक और कॉमेडी सीरियल 'साराभाई वर्सेज साराभाई' के नए सीजन के टेलीकास्ट की भी तैयारी है। वैसे ऑनलाइन पर इसकी वेब सीरीज शुरू हो गई है। कॉमेडी की वेब सीरीज का भी बहुत बड़ा बाजार है, जो धीरे-धीरे अपना आकार लेता जा रहा है।
---------------------------------------------------------

No comments: