Sunday, July 31, 2016

सेरोगेसी, कुंवारा हीरो और समाज

हेमंत पाल 

   महमूद के निर्देशन में 1974 में अमरलाल छबरिया में एक फिल्म बनाई थी 'कुंवारा बाप' जिसमें एक ऐसे बाप की परेशानियों को दर्शाया गया था, जो एक लावारिस बच्चे को पिता बनकर पालता है। महमूद जैसे कॉमेडियन ने लावारिस बच्चों के इस गंभीर विषय को उठाकर दर्शकों को झकझोर दिया था! वो तो फिल्म थी, लेकिन 'कुंवारा बाप' बनने का जीवंत कारनामा एक अभिनेता ने वास्तव में कर दिखाया! जीतेन्द्र के बेटे तुषार कपूर ने एक्टिंग में अपने पिता की तरह कोई झंडे तो नहीं गाड़े, पर वे 'कुंवारा बाप' जरूर बन गए। तुषार की उम्र करीब 40 साल है, उन्होंने अभी तक शादी नहीं की! लेकिन, तुषार कपूर आईवीएफ और सरोगेसी के ज़रिए एक बेटे के पिता बन गए। भारतीय संस्कृति में पिता के नाम से वंश को आगे बढ़ाने की जो परंपरा है, तुषार ने अपना वो दायित्व भी निभा दिया! उन्होंने सरोगेसी तकनीक से पिता बनने का फैसला निर्देशक प्रकाश झा की सलाह से किया! बॉलीवुड में सेरोगेसी से माता-पिता बनाना नई बात नहीं है! नया सिर्फ ये है कि तुषार ने बिना शादी के इस तकनीक से पिता बनने का साहस किया! मुद्दे की बात ये है कि हमारा रूढ़ीवादी समाज भी अब इस तरह के बदलाव को स्वीकारने लगा है। कुंवारेपन में बच्चे गोद लेकर तो सुष्मिता सेन, रवीना टंडन और प्रीती जिंटा समेत कई एक्ट्रेस माँ बन चुकी है। सुष्मिता को छोड़कर बाद में सभी ने शादी भी कर ली!  
  बॉलीवुड में इन दिनों सेरोगेसी का ट्रेंड सा चल रहा है। कई कपल्स सेरोगेसी से पेरेंट्स बनने की इच्छा पूरी कर रहे हैं। जानी-मानी डांस डायरेक्टर फराह खान ने 40 की उम्र में शिरीष कुंदर से शादी की! क्योंकि, इस उम्र में वे बच्चा कंसीव नहीं कर सकती थी। इसलिए फराह और शिरीष ने आईवीएफ ट्रीटमेंट की मदद ली और फराह को एक साथ तीन बच्चे पैदा हुए! सोहेल खान और उनकी पत्नी सीमा ने पहले बेटे जन्म के बाद और शादी के 10 साल होने पर सरोगेसी ट्रीटमेंट का फैसला किया। 2011 में दोनों एक बेटे के माता-पिता बनें। दो बच्चों के बाद शाहरूख ने तीसरे बच्चे के लिए आईवीएफ सरोगेसी अपनाई और तीसरे बच्चे के पेरेंट्स बने। आमिर खान पहली शादी रीना दत्त से हुई थी। रीना से आमिर के दो बच्चे हैं। रीना को तलाक देने के बाद आमिर ने किरण राव से शादी की! लेकिन, किरण की प्रेगनेंसी में कुछ परेशानी थी, इस कारण दोनों ने आईवीएफ सरोगेसी की मदद ली और 2011 में उनके यहाँ बेटे का जन्म हुआ!
  बॉलीवुड निर्देशक करण जौहर भी बिना शादी के पिता बनने जा रहे हैं! लेकिन, वे बच्चे को गोद लेकर पिता बनना चाहते हैं। सुष्मिता सेन ने तो तीन लड़कियां गोद ली और अभी तक शादी भी नहीं की! रवीना टंडन भी उन एक्ट्रेस में से एक हैं, जिसने शादी से पहले दो बेटियों को गोद लिया था। एक की शादी हो चुकी है और एक बच्चे की मां भी बन चुकी हैं। सलमान खान के पिता सलीम खान ने एक अनाथ बच्ची अर्पिता को गोद लेकर पाला, जिसकी शादी सलमान ने बड़ी धूमधाम से की थी! खबर ये भी है कि सलमान ने भी एक 6 महीने के अनाथ बच्चे को गोद लिया है। निर्देशक सुभाष घई ने भी एक बेसहारा बच्ची मेघना को सहारा दिया! मेघना के प्रति उनका लगाव इतना ज्यादा है कि उनके प्रोडक्शन हाउस और एक्टिंग स्कूल की देखभाल मेघना ही करती है। एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के तीन बच्चे हैं, फिर भी उन्होंने एक बेटी गोद ली है। नीलम और समीर सोनी ने भी शादी के दो साल बाद एक बच्ची को गोद लिया! ये लिस्ट अभी अधूरी है, बॉलीवुड के कई और कपल्स इस विकल्प को अपनाने के लिए सामने आ सकते हैं।  
  हॉलीवुड में भी बच्चों को गोद लेकर पेरेंट्स बनने वालों की कमी नहीं है। एक्ट्रेस एंजेलिना जोली और उनके ब्वॉयफ्रेंड ब्रेड पिट अब तक तीन बच्चे गोद ले चुके हैं। उनके खुद के भी तीन बच्चे हैं। निकोल किडमैन ऑस्ट्रेलियाई एक्ट्रेस, सिंगर और फिल्म प्रोड्यूसर हैं। दो बार शादी कर चुकीं निकोल अपने पहले पति टॉम क्रूज के साथ दो बच्चों को गोद ले चुकी हैं। चार्लीज की पहचान अमेरिकी और अफ्रीकी एक्ट्रेस के रूप में है। कई हॉलीवुड फिल्मों में अपनी अदाओं का जादू चला चुकी चार्लीज ने अब तक शादी नहीं की, लेकिन उनका गोद लिया बेटा है जैक्सन थेरॉन। उन्होंने इस बेटे को 2012 में गोद लिया था। हॉलीवुड एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर कैथरीन हीगल अपने पति के साथ मिलकर दो बच्चियों को गोद ले चुकी हैं। अमेरिकी एक्ट्रेस और सिंगर मिशेल मैरी फीफर शादी के पहले ही मां बन गई थीं। 1993 में डेविड ई केली से शादी करने से पहले उन्होंने क्लाउडिया रोज को गोद लिया था। मिशेल ने डेविड से दूसरी शादी की थी, जबकि उनकी पहली शादी 1988 में तलाक के साथ ख़त्म हो गई थी। हॉलीवुड के बाद अब बॉलीवुड में भी सेरोगेसी ट्रीटमेंट और गोद लेने का चलन बढ़ रहा है। लेकिन, तुषार कपूर ने जो किया वो एक नया कदम है! हमारे यहाँ हीरो को प्रेरणा मानकर उसके नक्शेकदम पर चलने का चलन भी है! अब देखना कि कितने लोग तुषार कपूर की तरह 'कुंवारा बाप' बनने का साहस कर पाते हैं!
-------------------------------------------------------

No comments: